केक मिक्सिंग सेरेमनी के साथ क्रिसमस की तैयारी शुरू

Date:

दीपावली का त्योहार समाप्त हो चुका है और अब अगले माह क्रिसमस और नए साल आने वाला है। जिसकी तैयारियां भी अभी से शुरू हो चुकी हैं। राजधानी के होटल भी इसके लिए तैयार हैं और यहां केक मिक्सिंग सेरेमनी का आयोजन शुरू हो गया है।

अच्छी खबर और खुशियों की प्रतीक है केक मिक्सिंग सेरेमनी

जयपुर। दीपावली का त्योहार समाप्त हो चुका है और अब अगले माह क्रिसमस और नए साल आने वाला है। जिसकी तैयारियां भी अभी से शुरू हो चुकी हैं। राजधानी के होटल भी इसके लिए तैयार हैं और यहां केक मिक्सिंग सेरेमनी का आयोजन शुरू हो गया है। माना जाता है कि ऐसा पारंपरिक तौर से क्रिसमस के आगमन और सर्दियों की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए किया जाता है। इसे अच्छी खबर और खुशियों के लिए भी शुभ माना जाता है।

शुरू हुआ क्रिसमस कार्निवाल
केक मिक्सिंग के साथ ही क्रिसमस कार्निवाल शुरू हो गया है और यह ईस्टर तक चलेगा। इस खास मिक्सिंग से तैयार रॉ मेटैरियल को फ्रीजर में रखा जाएगा। इसके बाद इससे क्रिसमस पर केक और अन्य डिशेज तैयार की जाएंगी। इसके अलावा देसी.विदेशी मेहमानों के लिए होटलों में सेलिब्रिटी के साथ गाला डिनर की व्यवस्था होगी। वहीं, कई जगहों पर कॉकटेल के साथ डीजे की धुन पर थिरकने का भी इंतजाम होगा।

आगामी क्रिसमस सेलिब्रेट करने के मकसद से एमआई रोड स्थित लीजर इन ग्रैंड चाणक्य होटल में केक मिक्सिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। होटल के जनरल मैनेजर राहुल गिल ने बताया कि केक मिक्सिंग के मौके को खास बनाने के लिए जयपुर की मिस इंटरकॉन्टिनेंटल इंडिया.2021 मिताली कौर खासतौर से मौजूद रही। होटल की फूड एंड बेवरेज मैनेजर शान सिद्दीकी के मुताबिक एग्जिक्यूटिव शेफ कफील अहमद के नेतृत्व में क्रिसमस केक मिक्सिंग में कई प्रकार के सेफ एंड हेल्दी इंग्रिडिएंट्स मिलाए गए। उनका कहना था कि केक मिक्सिंग दुनिया भर में मनाई जाने वाली पुरानी परम्परा है।

ईस्टर तक चलेगा प्रोग्राम
कफील अहमद के मुताबिक केक मिक्सिंग के साथ ही क्रिसमस कार्निवाल शुरू हो जाता है और यह ईस्टर तक चलेगा। इस खास मिक्सिंग से तैयार रॉ मेटेरियल को फ्रीजर में डाल दिया जाएगा। इसके बाद इससे क्रिसमस पर केक और दूसरे डिशेज तैयार की जाएगी। इसमें रंगीन चैरी, डेट्स,प्लम और भी तरह.तरह के ड्राई फ्रूट्स के साथ करंट्स, सॉल्टनेज, ड्राइड फि ग्स, ग्लेस चैरीज, ब्राउन शुगर, मिक्स्ड मसाले, बादाम फ्लैक्स को मिलाकर केक मिक्सर तैयार किया जाता है।

जागरूक जनता को सराहा
केक मिक्सिंग कार्यक्रम के दौरान मिस इंटरकॉन्टिनेंटल इंडिया- 2021 मिताली कौर ने जागरूक जनता की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने जागरूक जनता अखबार की प्रशंसा करते हुए कहा कि जागरूक जनता राष्टीय अखबारों के जैसा है। इसकी लेखनी व डिजाइन वाकई प्रशंसनीय है। इस मौके पर जागरूक जनता के मुख्य संपादक शिव दयाल मिश्रा भी मौजूद थे।

17वीं सदी से चल रही है परम्परा
केक मिक्सिंग सेलिब्रेशन की शुरुआत यूरोप में 17वीं सदी में हुई थी। केक मिक्सिंग समारोह फसल के मौसम के आगमन को दर्शाता है। यह अगली फसल तक इस आशा के साथ संचित किया जाता है कि यह अभी एक और उपयोगी साल लाएगा, इसलिए केक मिक्सिंग एक पुरानी क्रिसमस परंपरा का एक हिस्सा है। इसके साथ ही यह नए साल के लिए आपकी शुभकामनाएं प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

दिवाली-छठ में घर जाने वालों को रेल मंत्री ने दिया तोहफा, वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान

त्योहारी सीजन और दिवाली-छठ में घर जाने वाले यात्रियों...