सचिन तेंदुलकर: रिटायरमेंट के बाद भी करोड़ों रुपए कमाते हैं, जानिए कुल संपत्ति और कमाई के रास्ते

Date:

सचिन तेंदुलकर ने वर्ष 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिया। रिटायरमेंट के बाद भी सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से एक हैं।

रिटायरमेंट के बाद भी करोड़ों रुपए कमाते हैं सचिन, जानिए कुल संपत्ति और कमाई के रास्ते
भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट जगत में वह मुकाम हासिल किया है, जिसका सपना हर खिलाड़ी देखता है। सचिन को दुनिया के महान क्रिकेटरों में शुमार किया जाता है। सचिन ने अपने क्रिकेट कॅरियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। उन्होंने वर्ष 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिया। रिटायरमेंट के बाद भी सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से एक हैं। रिटायर होने के बाद भी सचिन की पॉपुलैरिटी में कोई कमी नहीं आई है। आज भी फैंस उन्हें वही प्यार और सम्मान देते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी सचिन करोड़ों रुपए कमाते हैं।

रियल एस्टेट में किया निवेश
सचिन की संपत्ति की बात करें तो वर्ष 2020 में उनकी कुल संपत्ति 834 करोड़ रुपए थी। वहीं उनकी संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। उनकी कुल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा क्रिकेट से आया है। इसके अलावा सचिन ने रियल एस्टेट में निवेश किया और इससे भी उन्होंने काफी मुनाफा कमाया है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 में सचिन की कुल कमाई 120 मिलियन डॉलर हो गई है। रिटायरमेंट के बाद भी सचिन की कमाई का रास्ता खुला हुआ है। देश—विदेश के कई ब्रांड्स से उनका करार है। सचिन विज्ञापनों, फैशन और कमर्शियल ब्रांड और स्पॉन्सरशिप के जरिए पैसा कमा रहे हैं।

ब्रांड्स से हो रही करोड़ों की कमाई
सचिन को उनकी पॉपुलैरिटी का फायदा अब भी मिल रहा ह। सचिन कोका कोला, एडिडास, बीएमडब्ल्यू इंडिया, तोशिबा, जिलेट और कई अन्य नामी ब्रांड से जुड़े रहे हैं। माना जाता है कि तेंदुलकर ने वर्ष 2011—2013 के बीच अकेले कोका कोला के साथ करार से करीब 1.25 मिलियन डॉलर की कमाई की। तब सचिन ने क्रिकेट से सन्यास नहीं लिया था और उन्होंने ब्रांड एंडोर्समेंट से 62 करोड़ रुपये कमाए थे।

पेंशन भी मिलती है
वहीं क्रिकेस से संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड हर महीने सचिन को 50 हजार रुपये पेंशन के तौर पर देती है। इसके अलावा तेंदुलकर को सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न भी मिल चुका है। इससे भी उन्हें हर महीने पेंशन के तौर रकम मिलती है। इसके अलावा सचिन के पास मुंबई के बांद्रा पश्चिम में एक विशाल हवेली है, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 62 करोड़ रुपए बताई जाती है। मुंबई के कोलाबा और मुलुंड इलाके में भी सचिन के नाम प्रॉपर्टी है।

विराट कोहली की नेट वर्थ
वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी कमाई के मामले में कम नहीं हैं। उनकी कुल संपत्ति 119 मिलियन डॉलर बताई जा रही है। इनमें उनका अपना फैशन ब्रांड रॉन्ग, प्यूमा के साथ उनकी पार्टनरशिप सब शामिल है विराट कोहली फोर्ब्स की हाईएस्ट पेड एथलीट्स की लिस्ट में फिलहाल 66वें स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

विभागीय अधिकारी बीज, उर्वरक एवं कीटनाशकों की गुणवता और उपलब्धता करे सुनिश्चित- डॉ. किरोड़ी लाल मीणा

रबी-2024 गुण नियंत्रण अभियान 15 नवम्बर तक उर्वरकों की कालाबाजारी,...

ट्रोमाकर्मियों ने लिया अधिकतम पीडि़तों की जान बचाने का संकल्प

जयपुर. ट्रोमा सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ अनुराग धाकड...