इनकम टैक्स ने तीन राज्यों में एक साथ एक ही समूह के 20 ठिकानों पर मारा छापा, 220 करोड़ की बेनामी आय उजागर


इनकम टैक्स ने तीन राज्यों में एक साथ 20 एक ही समूह के 20 ठिकानों पर मारा छापा, 220 करोड़ की बेनामी आय मिली..

नई दिल्ली । आयकर विभाग ने टाइल्स और सैनेटरीवेयर निर्माण एवं बिक्री से जुड़े तमिलनाडु के एक समूह के ठिकानों पर छापा मारकर करीब 220 करोड़ रुपए की बेनामी आय का पता लगाया है। इस बात की जानकारी केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने दी है। उसने बताया है कि ये छापे 26 फरवरी को तमिलनाडु, गुजरात और कोलकाता में कुल 20 स्थानों पर मारे गए है।

क्लाउड के सॉफ्टवेयर के जरिए लगाया गया

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा है कि टाइल्स और सैनेटरीवेयर का निर्माण और बिक्री करने वाले एक समूह के ठिकानों पर छापे के दौरान 8.30 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं। यह दक्षिण भारत में टाइल्स के कारोबार का प्रमुख समूह है। बयान में दावा किया गया है कि छापे के दौरान पाया गया कि टाइल्स की खरीद और बिक्री का कोई लेखा-जोखा नहीं है। ऐसे लेन देन, जिनका कहीं लेखा जोखा नहीं है, उसका पता क्लाउड के सॉफ्टवेयर के जरिए लगाया गया है।

छापे की कार्रवाई अभी जारी है

बयान में कहा गया कि छापे के दौरान पाया गया कि 50 प्रतिशत लेन देन का कोई रिकॉर्ड नहीं है। सीबीडीटी ने कहा है कि अब तक कुल 220 करोड़ बेनामी आय का पता लगा है। शनिवार देर रात जारी बयान में कहा गया है कि छापे की कार्रवाई अभी चल रही है। कर विभाग के लिए नीति निर्माण करने वाले सीबीडीटी ने कहा है कि वह मतदाताओं को लुभाने के लिए धन के इस्तेमान पर रोक लगाने और इस पर निगरानी रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

बेनामी नकदी के स्त्रोत की चल रही है जांच

विभाग ने कहा है कि वह इस बात का पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध है कि तमिलनाडु और पुडुचेरी में बेनामी नकदी का स्रोत क्या है और इसे कहां भेजा जाता है। बयान में दावा किया गया है कि छापे के दौरान पाया गया कि टाइल्स की खरीद और बिक्री का कोई लेखा-जोखा नहीं है। ऐसे लेन देन, जिनका कहीं लेखा जोखा नहीं है, उसका पता क्लाउड के सॉफ्टवेयर के जरिए लगाया गया है. गौरतलब है कि तमिलनाडु और पुडुचेरी में छह अप्रैल को विधानसभा चुनाव होने हैं ।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खाकी कप्तान प्रीति चन्द्रा की टीम का अपराध जगत के धुरंधरों के खिलाफ बड़ा एक्शन, लगाया जम्बो शॉट, पढ़े पूरी खबर

Sun Feb 28 , 2021
खाकी कप्तान प्रीति चन्द्रा की टीम का अपराध जगत के धुरंधरों के खिलाफ बड़ा एक्शन, लगाया जम्बो शॉट, पढ़े पूरी खबर -नारायण उपाध्यायबीकानेर@जागरूक जनता। जिले में आपराधिक गतिविधियों में लिप्त बदमाशों व शहर में हत्या, डकैती, लूट जैसे संगीन वारदातों […]

You May Like

Breaking News