Shri Krishna Janmabhumi: हिंदू स्कूलों-मंदिरों को नष्ट करने का औरंगजेब ने 1669 में दिया था आदेश, जानिए मथुरा में कब-कब किया गया हमला


शाही ईदगाह मस्जिद का निर्माण 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट औरंगजेब के शासनकाल के दौरान किया गया था।

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (15 दिसंबर) को इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें मथुरा में शाही ईदगाह परिसर के एएसआई सर्वेक्षण की अनुमति दी गई थी। हिंदू पक्ष का मानना है कि परिसर का निर्माण कृष्ण जन्मस्थान पर किया गया था, जहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था।

मस्जिद का निर्माण 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट औरंगजेब के शासनकाल के दौरान किया गया था। सर्वेक्षण की मांग करने वाले हिंदू याचिकाकर्ताओं द्वारा दायर आवेदन में कहा गया है कि “यह तथ्य और इतिहास का विषय है कि औरंगजेब ने भगवान श्री कृष्ण के जन्म स्थान पर स्थित मंदिर सहित बड़ी संख्या में हिंदू धार्मिक स्थलों और मंदिरों को ध्वस्त करने के आदेश जारी किए थे।”

इस स्थान पर पहला मंदिर 2,000 साल पहले पहली शताब्दी ईस्वी (1st Century of CE) में बनाया गया था। ब्रज के मध्य में यमुना के किनारे स्थित मथुरा ने मौर्यों के समय (4th to 2nd Centuries of BCE) के दौरान एक व्यापारिक और प्रशासनिक केंद्र के रूप में महत्व हासिल किया। तीर्थयात्रियों के लिए मथुरा में सबसे महत्वपूर्ण स्थल कृष्ण जन्मस्थान था, जो भगवान कृष्ण का जन्मस्थान था। इतिहासकार ए डब्ल्यू एंटविस्टल ने बताया है कि कृष्ण जन्मस्थान स्थल पर पहला वैष्णव मंदिर संभवतः पहली शताब्दी ईस्वी में बनाया गया था, और एक भव्य मंदिर का निर्माण चंद्रगुप्त द्वितीय के शासनकाल के दौरान किया गया था, जिसे विक्रमादित्य के नाम से भी जाना जाता है।

ब्रिटिश भारत के पहले पुरातत्वविद् और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के संस्थापक महानिदेशक अलेक्जेंडर कनिंघम (1814-93) का मानना था कि इस स्थल पर मूल रूप से बौद्ध संरचनाएं थीं जिन्हें नष्ट कर दिया गया था, और कुछ सामग्री का उपयोग हिंदू मंदिर निर्माण के लिए किया गया था। क्षेत्र में खुदाई से एक बड़े बौद्ध परिसर के अवशेष मिले हैं।

पहली मिलेनियम ईस्वी के दौरान कृष्ण जन्मस्थान के मंदिर ने पूरे उपमहाद्वीप से भक्तों को आकर्षित किया। ऐसा प्रतीत होता है कि बौद्ध और जैन स्थल साथ-साथ अस्तित्व में थे, और प्राचीन मथुरा पहली मिलेनियम ईस्वी के अंत तक एक प्रमुख बौद्ध और जैन केंद्र बना रहा। चीनी तीर्थयात्री फ़ा हिएन/फ़ैक्सियन (337-422 CE) और ह्वेन त्सांग/ज़ुआनज़ांग (602-664 CE), और यहां तक कि बाद के मुस्लिम इतिहासकारों ने भी मथुरा में स्तूपों और मठों का वर्णन किया है।

मंदिरों पर कई बार हमले हुए, लेकिन उन्हें नष्ट नहीं किया जा सका
गजनी के महमूद 998 से 1030 ईस्वी तक फारसी गजनवी साम्राज्य के सुल्तान, ने 11वीं शताब्दी की शुरुआत से भारत में लूटपाट करना शुरू किया। इतिहासकार महोमेद कासिम फ़रिश्ता (1570-1620) के अनुसार, 1017 या 1018 ईस्वी में, महमूद मथुरा आए और लगभग 20 दिनों तक रहे। इस दौरान, “शहर को आग से बहुत नुकसान हुआ। इसके अलावा लूटपाट से भी नुकसान हुआ।”

जैन और बौद्ध केंद्र, जो पहले से ही खत्म हो रहे थे वह महमूद के हमले से बच नहीं पाए। लेकिन कृष्ण के उपासक ख्वारिज़्मियन इतिहासकार और अल-बिरूनी (973-सी.1050 सीई) ने मथुरा का उल्लेख भारत के सबसे प्रमुख तीर्थ स्थानों में से एक के रूप में किया, जो ब्राह्मणों से भरा हुआ था।

लगभग 1150 CE के संस्कृत के एक शिलालेख में उस स्थान पर एक विष्णु मंदिर की नींव दर्ज है जहां अब कटरा केशवदेव मंदिर है। शिलालेख में कहा गया है कि कृष्ण जन्मस्थान का यह मंदिर शानदार सफेद और बादलों को छूने वाला था। इस भव्य मंदिर को अंततः दिल्ली के सुल्तान सिकंदर लोधी (1458-1517) ने ढहा दिया था। एंटविस्टल ने लिखा, यह दिल्ली सल्तनत (1206-1526) के दौरान देखे गए विनाश के एक पैटर्न का हिस्सा था। लगभग सभी चीजें जो बौद्धों, जैनियों और हिंदुओं द्वारा बनाई गई थीं, उन्हें खंडहर में ढहने के लिए छोड़ दिया गया या मुस्लिमों द्वारा नष्ट कर दिया गया।

दिलचस्प बात यह है कि इसी कारण वैष्णववाद के एक नए रूप के उद्भव में योगदान दिया। एंटविस्टल ने लिखा, “निम्बार्क, वल्लभ और चैतन्य जैसे लोगों ने ब्रज के पुनरुद्धार को प्रेरित किया है।” दक्षिणी और पूर्वी भारत के इन वैष्णव भक्ति संतों ने कृष्ण पूजा के अत्यधिक भावनात्मक और व्यक्तिगत रूप का प्रचार किया, और कई सांप्रदायिक मतभेदों के बावजूद आज भी वैष्णववाद की सामान्य समझ उनकी शिक्षाओं में निहित है।

प्रारंभिक मुगल शासकों के अधीन मथुरा के मंदिरों का पुनरुत्थान देखा गया
1526 में पानीपत की पहली लड़ाई में इब्राहिम लोधी की हार से मुगल वंश की नींव पड़ी। शुरुआत दशकों में बाबर और हुमायूं के अधीन सत्ता पर मुगलों की कमजोर पकड़ के साथ-साथ धार्मिक आंदोलनों के कारण, ब्रज में धार्मिक गतिविधियों में तेजी आई। हालांकि कोई भी बड़ा मंदिर नहीं बनाया गया। हालांकि मथुरा और आसपास के वृन्दावन में भगवान कृष्ण के कई छोटे मंदिर बने।

अकबर के लंबे शासनकाल (1556-1605) के दौरान हालात और बेहतर हुए। इतिहासकार तारापद मुखर्जी और इरफान हबीब (अन्य लोगों के बीच) ने कई भूमि और राजस्व अनुदानों के बारे में लिखा है जो सम्राट ने मथुरा में विभिन्न वैष्णव संप्रदायों के मंदिरों को दिए थे।

अकबर, जिसका अन्य धर्मों के प्रति उदार और सहिष्णु दृष्टिकोण था, उसने व्यक्तिगत रूप से कम से कम तीन अवसरों पर मथुरा और वृंदावन का दौरा किया, और माना जाता है कि उसने स्वामी हरिदास (1483-1573) जैसे धार्मिक हस्तियों से मुलाकात की थी। मुगल प्रशासन में ऊंचे पदों पर बैठे राजपूतों और अन्य हिंदुओं ने नए मंदिरों के निर्माण और पुराने मंदिरों के जीर्णोद्धार में मदद की। 1618 में अकबर के बेटे जहांगीर के शासनकाल के दौरान ओरछा साम्राज्य के राजपूत शासक राजा वीर सिंह देव (जो मुगल साम्राज्य का एक जागीरदार राज्य था) ने मथुरा में कटरा स्थल पर एक भव्य मंदिर का निर्माण कराया।

यह मंदिर जिसका वर्णन 1650 में मथुरा आए फ्रांसीसी यात्री जीन-बैप्टिस्ट टैवर्नियर ने किया था। यह लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया था। वेनिस के यात्री निकोलो मनुची, (जिन्होंने 1650 के दशक के अंत में मथुरा का दौरा किया था) ने लिखा है कि मंदिर इतनी ऊंचाई का था कि इसका सोने का पानी चढ़ा शिखर आगरा से देखा जा सकता था। जहांगीर के पोते और शाहजहां के सबसे बड़े बेटे दारा शिकोह (जो साम्राज्य में धार्मिक सह-अस्तित्व के एक महान समर्थक थे) ने इस स्थल के जीर्णोद्धार का आदेश दिया, जिसमें इसके चारों ओर एक पत्थर की रेलिंग की स्थापना भी शामिल थी। लेकिन अंततः औरंगजेब के आदेश से मंदिर को नष्ट कर दिया गया।

शाहजहां के उत्तराधिकारी दारा को धर्मत्यागी घोषित कर दिया गया और 1659 में औरंगजेब ने उसकी हत्या कर दी, जिसने तब तक सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया था। औरंगज़ेब एक कठोर और धर्मनिष्ठ मुसलमान था और धार्मिक व्यक्तित्व में दारा के बिल्कुल विपरीत था।

1660 में औरंगजेब ने अब्दुल नबी खान को राज्यपाल नियुक्त किया। 1661-62 में नबी खान ने उस मंदिर के स्थान पर जामा मस्जिद का निर्माण किया, जिसे सिकंदर लोधी ने नष्ट कर दिया था। 1666 में उसने केशवदेव मंदिर के चारों ओर दारा शिकोह द्वारा बनवाई गई रेलिंग को नष्ट कर दिया।

1669 में औरंगजेब ने एक शाही फरमान जारी कर पूरे मुगल साम्राज्य में सभी हिंदू स्कूलों और मंदिरों को नष्ट करने का आदेश दिया। फरमान जारी होने के बाद काशी में काशी विश्वनाथ मंदिर को नष्ट कर दिया गया।

1670 में औरंगजेब विशेष रूप से मथुरा के केशवदेव मंदिर को नष्ट करने का आदेश दिया, और इसके स्थान पर शाही ईदगाह के निर्माण को प्रायोजित किया। स्मारकीय पांच खंडों वाले औरंगज़ेब का इतिहास के लेखक जदुनाथ सरकार ने लिखा है कि मंदिर के देवताओं को आगरा ले जाया गया और दफनाया गया।

औरंगजेब: द मैन एंड द मिथ (2017) के लेखक, इतिहासकार और एक्टिविस्ट ऑड्रे ट्रुश्के ने औरंगजेब के कार्यों के लिए एक स्पष्टीकरण खोजने की कोशिश की जो धार्मिक असहिष्णुता और कट्टरता से परे थे। उन्होंने लिखा, “मथुरा के ब्राह्मणों ने 1666 में आगरा से शिवाजी की उड़ान में सहायता की हो सकती है। इसके अलावा केशव देव मंदिर को औरंगजेब के सिंहासन के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी दारा शुकोह द्वारा संरक्षण दिया गया था। इसके तुरंत बाद 1669 और 1670 में इस क्षेत्र में जाट विद्रोहों ने मुगलों (1669 में अब्दुल नबी खान की हत्या) को भारी नुकसान पहुँचाया।”

मथुरा के प्रमुख मंदिर स्वतंत्रता के बाद बनाए गए
1803 तक मथुरा ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के नियंत्रण में चला गया। 1815 में कंपनी ने कटरा केशवदेव स्थल पर 13.37 एकड़ जमीन वाराणसी के एक धनी बैंकर राजा पटनीमल को नीलाम कर दी। यह भूमि का वह टुकड़ा है जो चल रहे मुकदमे का विषय है। हिंदू पक्ष का दावा है कि इसमें शाही ईदगाह मस्जिद शामिल है, जबकि मुस्लिम पक्ष का कहना है कि वह इसमें शामिल नहीं है।

राजा पटनीमल इस स्थान पर एक मंदिर बनाना चाहते थे, लेकिन धन की कमी के कारण ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद उनके वंशजों पर भूमि से संबंधित कई मुकदमे चलाए गए। 1944 में उन्होंने उद्योगपति जुगल किशोर बिड़ला को जमीन बेच दी, जिन्होंने 1951 में उस स्थान पर एक मंदिर के निर्माण की सुविधा के लिए श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट का गठन किया। निर्माण 1953 में शुरू हुआ और इसे भारत के उद्योगपतियों और व्यापारिक परिवारों द्वारा फाइनेंस किया गया था। इसका निर्माण 1983 में पूरा हुआ, जब शाही ईदगाह मस्जिद के बगल में मंदिर ने अपना वर्तमान आकार ले लिया।


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