रिकॉर्ड: वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत, ऑस्ट्रेलिया ने 309 रन से नीदरलैंड को हराया, मैक्सवेल के नाम सबसे तेज (44 गेंद पर 106 रन) शतक


वनडे वर्ल्ड कप में बुधवार को नीदरलैंड पर 309 रन से जीत दर्ज की। यह वर्ल्ड कप इतिहास में किसी भी टीम की रन के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप में बुधवार को नीदरलैंड पर 309 रन से जीत दर्ज की। यह वर्ल्ड कप इतिहास में किसी भी टीम की रन के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत है। पिछला रिकॉर्ड 257 रन का था। ऑस्ट्रेलिया ने ही 2015 में पर्थ में अफगानिस्तान को इस अंतर से हराया था।

ग्लेन मैक्सवेल (44 गेंद पर 106 रन) वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जमाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 40 गेंदों पर शतक जमाया। उनके अलावा डेविड वॉर्नर (93 गेंद पर 104 रन) ने भी सेंचुरी जमाई। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हिए 50 ओवर में 9 विकेट पर 399 रन बनाए। जवाब में नीदरलैंड की टीम 20.5 ओवर में 90 रन के स्कोर पर सिमट गई।

बीच के 11 ओवर में डच टीम ने 42 रन पर गंवाए 7 विकेट
पावरप्ले में दबाव बनाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने मिडिल ओवर में कमाल की गेंदबाजी की। डच टीम ने बीच के 11 ओवर में 42 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए। इस दौरान कोई भी बल्लेबाज 15 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका।

स्पिनर एडम जम्पा ने 3 ओवर में 8 रन देकर आखिरी 4 बल्लेबाजों को आउटकर कंगारुओं को जीत के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करने दिया। जम्पा से पहले मिचेल मार्श ने दो और कप्तान पैट कमिंस ने एक विकेट लेकर नीदरलैंड के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी। दो बल्लेबाज रनआउट हुए।

बड़े स्कोर के दबाव में आया नीदरलैंड का टॉप ऑर्डर; पावरप्ले में स्कोर 48/3
400 रन का टारगेट चेज करने उतरे नीदरलैंड के ओपनर्स ने पॉजिटिव अप्रोच के साथ शुरुआत की, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने ज्यादा देर टिक नहीं सके। टीम ने पावरप्ले में 48 रन बनाने में टॉप-3 विकेट गंवा दिए।

पारी की शुरुआत में विक्रमजीत सिंह और मैक्स ओ’डाउड की जोड़ी ने कुछ अच्छे शॉट जमाए। इस जोड़ी ने हेजलवुड के पहले ओवर से 14 रन निकाले। फिर चौथा ओवर लेकर आए मिचेल स्टार्क की बॉल पर 2 चौके जड़े, हालांकि 5वें ओवर में स्टार्क ने डच टीम को पहला झटका दिया। उन्होंने मैक्स ओ’डाउड को 6 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। उसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने विक्रमजीत सिंह (25 रन) को रनआउट किया। हेजलवुड ने 10वें ओवर में कॉलिन एकरमैन (10 रन) को भी आउट किया।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया 400 रन का टारगेट, वॉर्नर-मैक्सवेल की सेंचुरी
नई दिल्ली के अरुण जेटली मैदान पर बुधवार को ऑस्ट्रेलिया टीम ने डेविड वॉर्नर (104 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (106 रन) के शतकों के सहारे 50 ओवर में 8 विकेट पर 399 रन बनाए। मैक्सवेल (40 बॉल) ने वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक जमाया। उन्होंने ऐडन मार्करम (49 बॉल) का रिकॉर्ड तोड़ा। उनसे पहले, ओपनर डेविड वॉर्नर ने 93 बॉल पर 104 रन की शतकीय पारी खेली। मार्नस लाबुशेन ने 62 रन का योगदान दिया।

नीदरलैंड के गेंदबाज बास डे लीडे एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने 10 ओवर में 2 विकेट लेकर 115 रन खर्च किए, जबकि लॉगन वान बीक ने 4 विकेट झटके।

आखिरी 20 ओवर में 200 रन आए, मैक्सवेल की विस्फोटक पारी
पावरप्ले और मिडिल ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी को निखारा। टीम ने आखिरी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 10 के रनरेट से 200 रन बनाए।

बीच में नीदरलैंड ने लाबुशेन (62 रन), जोश इंग्लिस (14 रन), वॉर्नर (104 रन) और कैमरून ग्रीन (8 रन) के विकेट लेकर दबाव बनाया, लेकिन नंबर-6 बल्लेबाजी करने उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने रौद्र रूप दिखाया और 40 बॉल पर शतक जड़ दिया। उन्होंने 9 चौके और 8 छक्के जमाए। डेविड वॉर्नर ने भी छठा वर्ल्ड कप शतक पूरा किया। वॉर्नर और मैक्सवेल की पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नीदरलैंड को 400 रन का टारगेट दिया।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डोटासरा और कांग्रेस उम्मीदवार ओम प्रकाश हुड़ला के आवास पर ED की रेड

Thu Oct 26 , 2023
ED Raid In Rajasthan: राजस्थान में चुनावी सरगर्मी के बीच ईडी की टीम ने बृहस्पतिवार सुबह कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं के कुल तीन ठिकानों पर एक साथ दबिश दी। जयपुर. राजस्थान में चुनावी सरगर्मी के बीच चर्चित पेपर लीक […]

You May Like

Breaking News