मैं जनता से वादा करता हूं मेहंदीपुर बालाजी का नाम विश्व में विख्यात करूंगा: महंत


महंत डॉ.नरेशपुरी महाराज का मेहंदीपुर बालाजी में भक्तगणों व ग्रामीणों ने किया महा अभिनंदन

महंत गद्दी आसीन व बालाजी मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष बनने के हुए महंत के गौरवशाली 2 वर्षगांठ पूर्ण,

भक्तों द्वारा अभिनंदन कार्यक्रम का किया भव्य आयोजन

कार्यक्रम में कई मठों के पीठाधीश्वर व मंत्री,सांसद पहुंचे

प्रदीप बोहरा @जागरूक जनता
मेहंदीपुर बालाजी में बालाजी पीठाधीश्वर महंत डॉ. नरेश पुरी महाराज के महंत गद्दी आसीन व बालाजी मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष बनने के गौरवशाली 2 वर्ष पूर्ण होने के  उपलक्ष में बालाजी भक्तगणों द्वारा महंत डॉ.नरेश पुरी महाराज का अभिनंदन कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया।

महंत के अभिनंदन आयोजन में मंत्री ममता भूपेश, सांसद घनश्याम तिवाड़ी, सांसद जसकौर मीना और विभिन्न संत-महंत नरेश पुरी महाराज का अभिनंदन करने मेहंदीपुर बालाजी पहुंचे।

जयपुर से मेहंदीपुर बालाजी पहुंचे महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज का बालाजी मोड़ पर माला व शॉल उड़ाकर लोगो ने भव्य स्वागत किया और बालाजी थाने पर महुआ विधायक ओमप्रकाश हुड़ला ने शॉल ओढ़ाकर महाराज का स्वागत किया। वही जगह-जगह महंत महाराज का फूल वर्षा कर बालाजी में स्वागत किया गया वही महंत महाराज के बालाजी धाम आगमन पर धार्मिक नगरी मेहंदीपुर ढोल-नगाड़ों से गूंज उठी।

बालाजी पहुंचे महंत ने सर्वप्रथम सीताराम भगवान व राधा कृष्ण भगवान की पूजा अर्चना की उसके बाद बालाजी मंदिर पहुंचकर बालाजी महाराज के दंडवत प्रणाम कर विशेष पूजा अर्चना की भैरव बाबा व प्रेतराज सरकार के भोग लगाकर पूजा अर्चना की। मंदिर में पंडितों ने महंत के चोले का टीका लगाकर माला पहनकर उनका अभिनंदन किया।

वही  पूजा अर्चना करने के बाद महंत महाराज संत व महंतो के साथ मंदिर परिसर में भक्तो द्वारा रखे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे । जहां कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से की गई। कार्यक्रम में हनुमान चालीसा का सभी अतिथियों के साथ महंत व उनके साथ मंच पर विराजे साधु व संतों ने पाठ किया।

उसके बाद महंत के अभिनंदन कार्यक्रम की शुरुआत हुई। महंत नरेशपुरी महाराज का गलता पीठाधीश्वर अवधेशानंद जी महाराज, त्रिवेणी धाम पीठाधीश्वर रामरिछपाल महाराज, संत समाज के अध्यक्ष आचार्य महामंडलेश्वर सियाराम महाराज,
राष्ट्रपति से सम्मानित आचार्य राजकुमार चतुर्वेदी
ने महंत नरेशपुरी महाराज का शाल उड़कर व माला पहनाकर अभिनंदन कर तस्वीर भेट की।
इस अवसर पर मंत्री ममता भूपेश,राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, सांसद जसकौर मीना, सुरेश मिश्रा राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्व ब्राह्मण महासभा, जनप्रतिनिधियों ,बालाजी मंदिर ट्रस्टी व 5 गांव के पंच पटेलों एवं स्थानीय ग्रामीणों ने साफा, चांदी का मुकुट , गद्दा,गुलदस्ता भेट कर  51 किलो की माला पहनाकर भव्य स्वागत किया। दौसा व करौली प्रशासन व पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों ने महंत को गुलदस्ता भेंट कर शुभकामनाएं दी। इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण मौजूद रहे।

महंत ने पत्रकार वार्ता में कहा भक्तों के इच्छा से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
क्षेत्र में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जनवरी में मेहंदीपुर बालाजी में गुरुकुल की स्थापना बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा की जाएगी।
देशभर में संस्कृत की बहुत कमी है, लोग संस्कृत पढ़ना नहीं चाहते क्योंकि उनके आगे अंधेरा है, संस्कृत पढ़ने वालों को रोजी-रोटी की समस्याएं आ रही है जिसके कारण विद्वानों की कमी होती जा रही है। संस्कृत गुरुकुल में नई टेक्नोलॉजी बालाजी में स्थापित होगी, जिससे बेहतर ढंग से लोग पढ़ सके। शिक्षा के क्षेत्र में कुछ कमियां है, नारी जाति के लिए पूरे प्रयास करेंगे और सुदृढ़ बनाएंगे जिससे बालिकाओं को इसका लाभ मिल सके।  बालाजी में यूनिवर्सिटी की स्थापना करने का संकल्प लिया है, जिससे हिंदुस्तान के हर क्षेत्र में मेहंदीपुर बालाजी का शिक्षा के क्षेत्र में नाम हो,साथ ही आगे जितने भी शिक्षण संस्थान बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा बनाए जाएंगे, वो सभी मेहंदीपुर बालाजी में बनेंगे।’ उन्होने कहा मेहंदीपुर बालाजी पीठ को विश्व स्तरीय पहचान दिलाने के लिए कृत संकल्पित है। जहां दर्शनार्थियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मोहिया कराई जाएगी बालाजी महाराज का नाम बहुत बड़ा है, सारी दुनिया मेहंदीपुर बालाजी के नाम को जानती है जिन लोगों ने इनका चमत्कार देखा है वह जानते हैं, कि जीवन रक्षक के रूप में यहां की कितनी महिमा है। बालाजी महाराज की कृपा और आमजन के सहयोग से इस चमत्कार की ख्याति विश्व स्तर पर फैली है। उन्होने कहा कि मैं यही चाहता हूं कि सभी के सहयोग से विश्व में बालाजी महाराज की ख्याति हो। इसके लिए मैं यहां की जनता से वादा करता हूं कि मेहंदीपुर बालाजी का नाम विश्व में विख्यात करूंगा। आसपास के इलाकों में बिजली पानी शिक्षा चिकित्सा के क्षेत्र में जरूरत होने पर मैं सदैव तत्पर हूं इसके लिए जनप्रतिनिधि व आमजन अपनी समस्याएं रखें जिससे उसका निराकरण किया जा सके।

सांसद घनश्याम तिवारी ने कहा संत का हृदय नवनीत के समान है मैं भगवान से यह प्रार्थना करता हूं आपको बहुत लंबी उम्र दे और आप बहुत समय तक दिखाएं मंदिर की व्यवस्थाएं भक्तों के लिए और आने वालों को किस प्रकार की जाए मंदिर में जो चढ़ावा आए उसका सदुपयोग व्यक्तिगत नहीं कर  संपूर्ण समाज के लिए किया जाए यह महंत नरेश पुरी महाराज ने 2 साल में  कर दिखाया है मैं उनके चरणों में प्रणाम कर शुभकामनाएं देता हूं

ममता भूपेश ने कहा महंत नरेश पुरी महाराज ने विदेश में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया देश सहीत विदेशों तक मेहंदीपुर बालाजी को पूरी दुनिया में पहचान दिलाने का काम किया मैं महाराज को प्रणाम करते हुए उम्मीद करूंगी आप इसी तरह इस स्थान की पवित्रता को आगे बढ़ाएं आपके सानिध्य में यह स्थान गौरवमई रहे व प्रथम पूजनीय माना जाए यह मैं उम्मीद करूंगी

सांसद  जसकौर मीणा ने कहा मुझे नरेशपुरी महाराज ने आशीर्वाद देकर देश की सबसे बड़ी पंचायत में भेजा और समर्थ दिया बालिका शिक्षा में जो महंत नरेशपुरी महाराज ने अतुल्य योगदान दिया है वह आगे भी देते रहे इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आप के चरणों में प्रणाम  करती हूं

गलता पीठाधीश्वर अवधेशानंद जी महाराज ने कहा सेवक का धर्म क्या है यह हनुमान जी ने स्पष्ट किया और उनके सेवकों ने हमारे यहां दासानू दास  एक शब्द है उनका कार्य क्या है वह महंत किशोरपुरी जी ने किया उनके बाद मैं देख रहा हूं इन 2 वर्ष में उससे भी आगे जाकर नरेश पुरी महाराज ने जिन चीजों को आगे बढ़ाया है वह साधुवाद के पात्र हैं।

त्रिवेणी धाम पीठाधीश्वर रामरिछपाल महाराज व संत समाज के अध्यक्ष आचार्य महामंडलेश्वर सियाराम महाराज ने कहा
संत क्या  करते है जो संतो को करना चाहिए वह नरेशपुरी जी महाराज कर रहे हैं मैं नरेश पुरी जी महाराज के लिए यही कामना करता हूं वह जन कल्याण के कार्य इसी तरह करते रहे ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>वन है मानव के लिए एक वरदान, मत करो इनका अपमान</em>

Tue Aug 22 , 2023
केकड़ी @ जागरूक जनता (विजेन्द्र पाराशर)। अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) अजमेर के निर्देशानुसार मंगलवार को अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या-02, केकड़ी कुन्तल जैन द्वारा न्यायालय परिसर में वृक्षारोपण […]

You May Like

Breaking News