DA hike: केंद्रीय कर्मचारियों के HRA से लेकर इन 13 भत्तों में 25% की बढ़ोतरी होगी


केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद डीए 50 फीसदी हो गया है। इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में अच्छी बढ़ोतरी होगी।

1 जनवरी 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा है। इसके साथ ही केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को भी 4 प्रतिशत की महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। इसके चलते केंद्र सरकार के कर्मचारियों और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए DA और DR बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन के 50 प्रतिशत तक DA में इस बढ़ोतरी से 1 जनवरी 2024 से 13 भत्तों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा 4 जुलाई 2024 को जारी सर्कुलर के अनुसार, 13 भत्तों में हाउस रेंट अलाउंस (HRA), कन्वेयन्स अलाउंस, होटल आवास, डेपुटेशन और स्प्लिट ड्यूटी अलाउंस शामिल हैं।

ईपीएफओ ने जारी किया सर्कुलर
ईपीएफओ के 4 जुलाई 2024 के सर्कुलर में इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा गया है कि व्यय विभाग/डीओपीटी द्वारा अतीत में जारी किए गए निम्नलिखित आदेशों की ओर ध्यान आकृष्ट किया जाता है और अनुरोध किया जाता है कि 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि करके 50% करने के परिणामस्वरूप, जहां भी लागू हो, निम्नलिखित भत्तों का भुगतान 1 जनवरी 2024 से मौजूदा दरों पर 25% की बढ़ी हुई दरों पर किया जा सकता है।

डीए बढ़ने का असर
ईपीएफओ सर्कुलर के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन के 50 प्रतिशत तक डीए वृद्धि के बाद 25 प्रतिशत की वृद्धि होगी। भत्तों में यह वृद्धि, जैसे स्थान भत्ता, वाहन भत्ता, विकलांग महिलाओं के बच्चों के लिए विशेष भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता, मकान किराया भत्ता या एचआरए, होटल आवास, शहर के भीतर यात्रा के लिए यात्रा शुल्क (पर्यटन स्थल), भोजन शुल्क की प्रतिपूर्ति/एकमुश्त राशि या दैनिक भत्ता, या अपनी कार/टैक्सी, ऑटो रिक्शा, अपने स्कूटर आदि द्वारा उस स्थान पर की गई यात्रा, जहां संबंधित राज्य या पड़ोसी राज्य के परिवहन निदेशक द्वारा कोई विशिष्ट दर निर्धारित नहीं की गई है। स्थानांतरण आदि पर सड़क मार्ग से व्यक्तिगत प्रभावों के परिवहन की दर, ड्रेस भत्ता, विभाजित ड्यूटी भत्ता, और प्रतिनियुक्ति (ड्यूटी) भत्ता, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के कुल मुआवजे में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Next Post

दिल्ली से असम तक बारिश और बाढ़ का कहर, दुविधा में फंसे हजारों लोग, जनजीवन हुआ प्रभावित

Sat Jul 6 , 2024
दिल्ली से लेकर बिहार और असम तक भारी बारिश ने जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। कहीं बाढ़ ने तबाही मचा रखी है तो कहीं बाढ़ को लेकर पहले से तैयारियां की जा रही है। असम में लाखों लोगों […]

You May Like

Breaking News