अब नहीं दिखेंगे ऑल्टो के स्टैंडर्ड, LXi जैसे वैरिएंट, नया K10 मॉडल जल्द दे सकता है दस्तक

नई दिल्ली। मारुति ने अपनी सबसे बजट वाली हैचबैक कार में से एक ऑल्टो के कुछ वैरिएंट्स को बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने एंट्री-लेवल ऑल्टो हैचबैक से तीन वैरिएंट्स को हटा दिया है। साथ ही CNG मॉडल में केवल एक ऑप्शन मिलेगा। वहीं, खबर है कि मारुति अपने K10 मॉडल को भी फिर से लाने वाली है, जिसे BS6 मानकों के आने से 2020 में बंद कर दिया गया है।

LXi और LXi CNG वैरिएंट्स किए जा रहे हैं बंद
मारुति ने ऑल्टो के स्टैंडर्ड, LXi और LXi CNG वैरिएंट को हटाने का फैसला लिया है। इनकी जगह पर अब स्टैंडर्ड (O), LXi (O), LXi (O) CNG, VXi और VXi प्लस वैरिएंट में मिलेंगे। अब CNG ऑप्शन में ऑल्टो में केवल एक ही ऑप्शन मिलेगा।

800cc का पेट्रोल इंजन
मारुति सुजुकी ऑल्टो में 800cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 47bhp की पावर और 69Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसका CNG मॉडल 40bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह हैचबैक 5-स्पीड वाले मैनुअल गियरबॉक्स के साथ भी आती है।

कई शानदार फीचर्स से लैस है हैचबैक
ऑल्टो में आपको 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डुअल-टोन इंटीरियर, सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री, फ्रंट और रियर कप होल्डर, रिवर्स पार्किंग सेंसर और डुअल फ्रंट एयरबैग देखने को मिलते हैं। वहीं, अगर कीमत की बात करें तो बेस वैरिएंट के बंद होने के बाद ऑल्टो की शुरुआती कीमत 3.39 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) हो गई है, जबकि CNG के लिए आपको 5.03 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की कीमत चुकानी होगी।

नए K10 मॉडल पर भी चल रहा काम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति अपनी नई K10 कार की तैयारी भी कर रही है। इसे बिल्कुल नए अवतार में एक अपडेटेड इंजन के साथ लाया जाएगा, जो BS6 मानकों के आधार पर है। इसे फिलहाल Y0K कोडनेम दिया गया है और यह नेक्स्ट जनरेशन की ऑल्टो पर बेस्ड होगी। K10 को भारत में पहली बार 2010 में लाया गया था और 2020 में इसे बंद कर दिया गया था।

मारुति K10 से कंपनी को फायदा मिलेगा
फाइनेंशियल ईयर 2022 के डेटा की बात करें तो मारुति सुजुकी ने ऑल्टो और एस-प्रेसो की 2,11,762 यूनिट्स बेची हैं, जबकि अन्य एंट्री-लेवल हैचबैक जैसे रेनो ने क्विड की 26,535 यूनिट्स बेची हैं। एंट्री-लेवल हैचबैक का सालाना बाजार लगभग 2.5 लाख यूनिट्स है। अगर मारुति सुजुकी K10 को प्लेसमेंट को सही तरीके से करती है, तो वह क्विड के शेयर के शेयर पर कब्जा कर सकती है। अभी क्विड में 800cc के साथ 1000cc इंजन ऑप्शन मिलता है। माना जा रहा है कि कंपनी फेस्टिवल सीजन के करीब अपनी इस नई हैचबैक को लॉन्च कर सकती है।

6 एयरबैग और भारत NCAP टेस्ट बन रहे चैलेंज
भारत सरकार लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कार को ज्यादा सेफ बनाने पर जोर दे रही है। ऐसे में नितिन गडकरी ने कार में 6 एयरबैग के नियम को जरूरी कर दिया है। वहीं, अगले साल से भारत में कारों का क्रैश टेस्ट भी किया जाएगा। इसके लिए भारत NCAP का शुरुआत हो रही है। ऐसे में कार कंपनियों के सामने इन छोटी हैचबैक में 6 एयरबैग लगाने की चुनौती बढ़ गई है।

मारुति के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा है कि सरकार की पॉलिसी का असर उसकी छोटी कारों पर पड़ रहा है। ऐसे में कंपनी उन्हें बंद करने में संकोच नहीं करेगी। क्योंकि कार में 6 एयरबैग के नियम के चलते मारुति की सस्ती हैचबैक आम लोगों के बजट के बाहर चली जाएगी। इसी वजह से कंपनी अब न्यू जनरेशन ऑल्टो 800 के साथ ऑल्टो K10 को लॉन्च करने का प्लान कर रही है।

Follow us on

Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

'लक्ष्मण रेखा लांघी', नूपुर की अर्जी पर SC की टिप्पणी के खिलाफ पूर्व जजों समेत हस्तियों का खुला पत्र

Tue Jul 5 , 2022
नूपुर शर्मा की ओर से दायर अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट के जजों की तीखी टिप्पणियों के खिलाफ 117 लोगों ने खुला पत्र लिखा है। इन लोगों में 15 पूर्व जज, 77 पूर्व नौकरशाह और 25 पूर्व सैन्य अफसर शामिल हैं। नई दिल्ली। नूपुर शर्मा की […]

You May Like

Breaking News