विभागीय अधिकारी बीज, उर्वरक एवं कीटनाशकों की गुणवता और उपलब्धता करे सुनिश्चित- डॉ. किरोड़ी लाल मीणा

Date:

  • रबी-2024 गुण नियंत्रण अभियान 15 नवम्बर तक
  • उर्वरकों की कालाबाजारी, जमाखोरी और नकली उर्वरकों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष गुण नियंत्रण अभियान

जयपुर। कृषि एवं उद्यानिकी मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने बताया कि किसानों को उच्च गुणवत्ता युक्त खाद, बीज एवं उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उर्वरकों की कालाबाजारी, जमाखोरी और नकली उर्वरकों पर अंकुश लगाने के लिए कृषि विभाग द्वारा रबी फसल की बुवाई से पहले विशेष गुण नियंत्रण अभियान 15 नवम्बर तक चलाया जा रहा है।
प्रदेश में उर्वरकों की आपूर्ति के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। माननीय मुख्यमंत्री और कृषि एवं उद्यानिकी मंत्री द्वारा केन्द्रीय उर्वरक मंत्री से लगातार सम्पर्क कर प्रदेश में उर्वरकों की सप्लाई बढ़ाने के लिए निवेदन किया गया है। उन्होंने बताया कि किसान डीएपी की जगह एसएसपी का उपयोग करें।

डॉ. मीणा ने बताया कि विशेष गुण नियंत्रण अभियान के तहत 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक पूरे राज्य में विभागीय अधिकारियों द्वारा 4761 निरीक्षण किये गये, जिसमें कृषि आदान विक्रेताओं, निर्माताओं एवं खुदरा व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों पर अनियमितता, कालाबाजारी और जमाखोरी पाये जाने पर 618 को कारण बताओ नोटिस, 58 के विक्रय पर रोक, 26 के अनुज्ञापत्र निलम्बित, 6 प्रतिष्ठानों से आदान जब्ती और 7 विक्रेताओं के अनुज्ञापत्र निरस्त किये गये। पूरे राज्य में उर्वरक, बीज एवं कीटनाशकों के 3141 नमूने लिये गये है।
कृषि एवं उद्यानिकी मंत्री ने कहा कि उर्वरक जब्ती कार्यवाही के अन्तर्गत बिना लाइसेंस के बंसल खाद बीज भण्डार, सिकरी, डीग के 7 अवैध गोदामों पर डीएपी के 3639, यूरिया के 7046, एसएसपी के 540 और जिंक सल्फेट के 20 कट्टे जब्त किये गये। इसी प्रकार अलवर में कार्यवाही करते हुए आस मोहम्मद पुत्र श्री मलखान, ग्राम-झाडोली, पंचायत घाटला के घर से नकली डीएपी खाद के 84 बैग इफको मार्का के और 230 बैग बिना मार्का के भरे हुए व 15 खाली बैग इफको मार्का के व 60 खाली बैग बिना मार्का के जब्त कर नकली उर्वरकों के सेम्पल जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाये गये।

हिण्डौन सिटी में राम खिलाड़ी जाटव के मकान में नीरज कुमार द्वारा नकली डीएपी की पैकिंग की जाती हुई पकडी गई जिसमें आईपीएल ब्रांड के डीएपी के 160 कट्टे एवं सीएफसीएल चंबल फर्टिलाईजर डीएपी के 4 कट्टे भरे हुए एवं 30 कट्टे खाली तथा रामबाण एसएसपी जूविलेंट कम्पनी के 195, आईपीएल डीएपी के 10 खाली कट्टे जब्त कर उर्वरकों के सैंम्पल जांच के लिए भिजवाये गये है। गंगापुर सिटी में मै0 योगेश टेªडिंग कम्पनी, पुरानी अनाज मण्डी द्वारा यूरिया उर्वरक पर निर्धारित दर से अधिक पैसा लिये जाने के कारण लाईसेन्स निलंबन की कार्यवाही की गई। सात दिवस में आवश्यक रूप से अपना पक्ष प्रस्तुत न करने पर लाईसेन्स निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी।
उन्होनें बताया कि जयपुर आयुक्तालय की टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए जयपुर के औद्योगिक क्षेत्र सरना डूंगर में मै0 केम बायोटेक, एफ-158 तथा एक अन्य बेनाम अवैध गोदाम और सीकर के रिंगस औद्योगिक क्षेत्र में मै0 स्पेकट्रम एग्री साइंस, एफ-177 का निरीक्षण कर कम्पनियों के परिसरों को सील कर नोटिस दिये गये।

सरना डूंगर, जयपुर के बेनाम अवैध गोदाम में उपलब्ध उत्पादन मै0 केम बायोटेक द्वारा निर्मित जिंक सल्फेट, एनपीके, मोनोजिंग 33 प्रतिशत तथा सिल्वरकोप द्वारा विनिर्मित सल्फर 80 प्रतिशत डब्ल्यूडीजी के उत्पाद पाये गये। उपलब्ध उत्पादों के नमूने अधिकारियों द्वारा लेकर प्रयोगशाला भिजवा दिये गये। कृषि एवं उद्यानिकी मंत्री ने बताया कि मै0 श्रीराम खाद बीज भण्डार, खिरखिड़ा, सपोटरा, करौली का निरीक्षण के दौरान विक्रय परिपत्र पर मूल्य सूची एवं स्टॉक प्रदर्शित नहीं था, साथ ही स्टॉक रजिस्टर उपलब्ध नहीं कराये जाने, उर्वरक क्रय एवं विक्रय बिल बूक उपलब्ध नहीं करवाये जाने के कारण निरीक्षक द्वारा उनका प्राधिकार पत्र निलम्बित कर दिया गया।
श्री मीणा ने बताया कि विनिर्माताओं एवं विक्रेताओं के निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाये जाने पर कृषि आदानों से संबंधित नियमों, अधिनियमों, उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत बिक्री पर रोक, जब्ती, लाइसेंस निलम्बन या निरस्तीकरण जैसी कार्यवाही की जाती है।

उन्होंने बताया कि रबी सीजन में किसानों को उच्च गुणवत्ता युक्त कृषि आदान एवं कीटनाशक उपलब्ध कराने के लिए समस्त विभागीय अधिकारियों को अपने क्षेत्राधिकार में बीज, उर्वरक एवं कीटनाशकों की उच्च गुणवत्ता एवं उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये है। गुण नियंत्रण अभियान के तहत उर्वरक, बीज एवं कीटनाशी के नमूने लेने की प्रक्रिया राज किसान पोर्टल के ‘‘RajAgriQC‘‘ के माध्यम से ऑनलाईन संपादित की जा रही है।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

ट्रोमाकर्मियों ने लिया अधिकतम पीडि़तों की जान बचाने का संकल्प

जयपुर. ट्रोमा सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ अनुराग धाकड...

नियमों को ताक पर रखकर पटाखा लाइसेंस जारी होने की आशंका…!

सूत्रों का दावा..! आबूरोड़, पिण्डवाड़ा, स्वरूपगंज, सिरोही शहरों में...