हार्दिक पांड्या बनाम सूर्य​कुमार यादव: कौन है बेहतर कप्तान, ये रहे T20 इंटरनेशनल के आंकड़े

Date:

श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को नया कप्तान बनाया गया है। इस बीच सवाल ये है कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव में से भारत का बेहतर कप्तान कौन है। चलिए जरा नजर डालते हैं।

सूर्यकुमार यादव टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के नए कप्तान होंगे। बीसीसीआई ने अब इसका ऐलान कर दिया है। वे श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए कप्तानी संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं हार्दिक पांड्या का पत्ता कट गया है। उन्हें उपकप्तान तक नहीं बनाया गया है। शुभमन गिल दोनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे। इस बीच चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव ने अब तक भारत के लिए कितने टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है।

हार्दिक के ऐसे हैं टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी आंकड़े

हार्दिक पांड्या हों या फिर सूर्यकुमार यादव दोनों ही इससे पहले भी समय समय पर टीम इंडिया की कप्तानी टी20 इंटरनेशनल में करते रहे हैं। यानी उनके लिए ये काम नया नहीं है। अब जरा आंकड़ों पर नजर डालें तो बात पहले हार्दिक पांड्या की करते हैं। हार्दिक ने अ​ब तक भारत के लिए कुल 16 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है। इसमें से टीम इंडिया 10 मैच जीतने में कामयाब रही है तो 5 में हार का भी सामना करना पड़ा है। हार्दिक की कप्तानी में एक मैच टाई रहा है। इस तरह से अगर उनके जीत प्रतिशत की बात की जाए तो ये 62.60 का आता है तो काफी अच्छा माना जा सकता है। 

सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी के आंकड़े 

बात अगर सूर्यकुमार यादव की करें तो वे अब तक कुल 7 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से भारत ने 5 मैच जीते हैं और दो में हार का सामना हुआ है। उनकी जीत का प्रतिशत 71.42 का है, जो हार्दिक से थोड़ा सा बेहतर है। बड़ी बात ये भी है कि सूर्या ने जब टीम इंडिया की कमान संभाली है तो उनके सामने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमें थी। इसलिए ये मैच कोई हल्के नहीं थे। अब उनकी असली परीक्षा तब होगी जब वे श्रीलंका में तीन मैचों की सीरीज में कप्तानी करेंगे। इस बार जो टीम चुनी गई है, उसमें ज्यादातर युवा खिलाड़ी हैं, ऐसे में उनसे कैसे अच्छा प्रदर्शन निकलवाना है, ये देखना काफी ज्यादा अहम होगा। 

टी20 टीम इंडिया: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज.

वनडे टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

विभागीय अधिकारी बीज, उर्वरक एवं कीटनाशकों की गुणवता और उपलब्धता करे सुनिश्चित- डॉ. किरोड़ी लाल मीणा

रबी-2024 गुण नियंत्रण अभियान 15 नवम्बर तक उर्वरकों की कालाबाजारी,...

ट्रोमाकर्मियों ने लिया अधिकतम पीडि़तों की जान बचाने का संकल्प

जयपुर. ट्रोमा सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ अनुराग धाकड...