चंदनबाला महिला मंडल ने की रीट परीक्षा की तारीख बदलने की मांग

Date:

मंडल की सदस्यों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को दिया ज्ञापन

भीलवाड़ा @ जागरूक जनता। श्रीभगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव 25 अप्रेल के दिन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा राजस्थान शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा-रीट की तिथि तय करने के विरोध में भीलवाड़ा में भी जैन समाज आंदोलन की राह पर है। चंदनबाला महिला मंडल (अंबेश) भीलवाड़ा की सदस्यों ने गुरूवार को अध्यक्ष अदिति सेठिया,मंत्री ललिता कोठारी, कोषाध्यक्ष जयश्री सिसोदिया, सहमंत्री मोनिका लोढ़ा आदि ने भीलवाड़ा उपखण्ड अधिकारी ओमप्रभा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंप रीट परीक्षा की तिथि में बदलाव करने की मांग की। मंडल की सदस्याओं ने सरकार के इस निर्णय को जैेन समाज की भावनाएं आहत करने वाला बताते हुए तत्काल तारीखों में बदलाव की मांग की। मंडल ने ज्ञापन में कहा कि वे हमेशा अहिंसा व सर्वधर्म समभाव में विश्वास रखते है लेकिन उनके आराध्य भगवान महावीर के जन्म कल्याणक के अवसर पर इस तरह की परीक्षा रखने से समाजजनों की आस्था से खिलवाड़ किया गया है।

ज्ञापन में बताया गया कि समस्त जैन समाज व भगवान महावीर में आस्था रखने वाले सभी आराधकों के लिए ये वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है। जैन समाज के लोग उत्साह से इस पर्व को मनाते है। ऐसे में इस दिन रीट परीक्षा रखी गई है जिसमें 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होने है। परीक्षा लेने के लिए समाज के शिक्षक व अन्य सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों को भी सेवाएं देनी होगी। ज्ञापन में बताया गया कि भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव-महावीर जयंति के रूप में राष्ट्रीय सार्वजनिक अवकाश भी होता है। ऐसे में महावीर जयंति पर रीट परीक्षा की तिथि तय करना समाज की आस्थाओं से खिलवाड़ एवं भावनाओं को आहत करने वाला है। इस दिन परीक्षा होने पर हजारों जैन अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते है या उन्हें वर्ष में एक बार आने वाले भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव से वंचित रहना पड़ेगा।

ज्ञापन में में स्पष्ट किया कि जैेन समाज का रीट परीक्षा से कोई विरोध नहीं और उनकी मांग केवल इतनी है कि भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव होने से 25 अप्रेल 2021 को रीट परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाए। ज्ञापन में विश्वास जताया गया कि मुख्यमंत्री समाज की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए रीट परीक्षा तिथि में बदलाव का आदेश प्रदान करेंगे। ज्ञापन देने वालों में पुष्पा ओरडिया, मंजू खटबड़, प्रमिला सूरिया, अंजना सांभर, पायल आंचलिया, सुमन लोढ़ा, सरोज नाहटा, रेखा पानगड़िया,डिंपल नाहर, निर्मला सिंघवी, शिल्पा लोढ़ा, चीनल हिंगड़, उषा खाब्या आदि सदस्य शामिल थे। मंडल की सदस्याओं ने ज्ञापन देने से पूर्व कलक्ट्रेट में प्रदर्शन भी किया।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

एकेडमिक वर्ल्ड एजुकेशन फेयर 2024 का आयोजन

जयपुर। द एजुकेशन कमेटी ऑफ द माहेश्वरी समाज 21...

विभागीय अधिकारी बीज, उर्वरक एवं कीटनाशकों की गुणवता और उपलब्धता करे सुनिश्चित- डॉ. किरोड़ी लाल मीणा

रबी-2024 गुण नियंत्रण अभियान 15 नवम्बर तक उर्वरकों की कालाबाजारी,...

ट्रोमाकर्मियों ने लिया अधिकतम पीडि़तों की जान बचाने का संकल्प

जयपुर. ट्रोमा सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ अनुराग धाकड...