राष्ट्रीय स्तर पर अपने निशाने साधएंगे 12 निशानेबाज


पिलानी @जागरूक जनता। वीरों की भूमि से 12 निशानेबाज खिलाड़ियों ने नेशनल में चयन होकर क्षेत्र का नाम रोशन किया जो अब राष्ट्रीय स्तर पर अपने निशाने साधएंगे।

जयपुर मे  23 मार्च से 7 अप्रैल 2021 तक आयोजित 40वी नॉर्थ जोन शूटिंग चैंपियनशिप का उद्घाटन खेल मंत्री अशोक चांदना ने किया। प्रतियोगिता में मेजबान राजस्थान सहित दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड  9 राज्यों के  7000 से अधिक  निशानेबाज खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया, इसमें कई अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हुए। ज़िसमे  राजस्थान राज्य का  प्रतिनिधित्व करने वाले पिलानी के 23 निशानेबाज खिलाड़ियों मे 3 लड़किया व 20 लडको ने अपने खेल का दमखम दिखाते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया ।

 परिणाम छोटे से कस्बे पिलानी से 3 लड़किया व 9 लड़के निशानेबाज खिलाड़ियों का आगामी राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन हुएे हैं जो 10 मी. राइफल/ पिस्टल से नेशनल चैंपियनशिप में राज्य की तरफ से भाग लेंगे। खास बात तो य़े है कि इन्होंने मात्र 7 से 8 महीने पहले ही राइफल/पिस्टल  चलाना सीखना ही शुरू किया था और इनके बेहतर सटीक निशानो की वजह से इन सभी को आगे जाने का मौका मिला है।

अब यह सभी थार शूटिंग स्पोर्ट्स अकैडमी, पिलानी में अभ्यास से जुड गए हैं। जो ओलंपिक मापक वाले उपकरणों से सुसज्जित है व ज़िसका वर्ल्ड क्लास लेवल पर डिजाइन किया गया है इसमें ये निशानेबाज खिलाड़ी इ.एस.टी. मशीन पर तैयारी करेगे । अंतरराष्ट्रीय प्रमाणित कोच धर्मेंद्र डुडी की अगुवाई में खेल की और बारीकियां सीखेगे। जो लक्ष्य के साथ आगामी मुकाबलो के लिए और अधिक मजबूती से तैयारियां पर लग गये है l यहा पे ओर भी बहुत से सितारे तराश रहे है जिनका प्रदर्शन आना अभी बाकी है

 कोच ने बताया है इनकी तकनीकी पक्ष काफी मजबूत रहा हैं। दिनोदिन इनमें काफी निखार आ रहा है और इनका आत्मविश्वास बढ़ा है। ये सफलता की सीढ़ी विश्वास दिलाता है कि हम इससे बेहतर कर सकते हैं। मैं निश्चित रूप से अपने  सर्व श्रेष्ठ खिलाड़ी यहां से देता रहूंगा। झुंझुनू, चूरू व हरियाणा के निकटतम क्षेत्र में खिलाड़ियों का फिटनेस व मानसिकता  काफी मजबूत है जिससे मेहनत करने की क्षमता बहुत है। नियमित अभ्यास और जीतने का जज्बा अगर हो तो फिर सफलता मिलना तय हि  है। अब जमाना काफी तेजी से बदल रहा है।   " हम  कभी हारते  नहीं lया तो जीतते है या सीखते  है। "

राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता के लिए इनका हुआ चयन

महिला :-

  • 1 अंशु D/o रोहिताश कुमार डायला
  • 2 दीपिका बांगरवा D/o संदीप बांगरवा
  • 3 सिया टानड़ी D/o राजेश टानड़ी

पुरूष :-

  • 4 हिमांशु सिहाग S/o रमेश सिहाग
  • 5 विपिन सिंह शेखावत S/o कृष्ण सिंह शेखावत
  • 6 लोकेश सिहाग S/o महेंद्र सिंह सिहाग
  • 7 उत्तम पूनियाँ S/o देवेंद्र पूनिया
  • 8 अमान खान S/o अमजद खान
  • 9 प्रिंस पुनियाँ S/o राजेंद्र सिंह पुनिया
  • 10 अविनाश S/o ओम प्रकाश कालिया
  • 11 अमित स्वामी S/o अशोक कुमार स्वामी
  • 12 रोहित श्योराण S/o नरेश श्योराण

Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राज्यपाल मिश्र ने दी नवसंवत्सर 2078 की शुभकामनाएं

Mon Apr 12 , 2021
जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने देश और प्रदेशवासियों को नव संवत्सर 2078 आरम्भ होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल मिश्र ने ईश्वर से कामना की है कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (13 अप्रेल) पर नव वर्ष का आगमन सभी […]

You May Like

Breaking News