‘बेटे की शहादत पर मिला ‘कीर्ति चक्र’ बहू ने छूने भी नहीं दिया’, शहीद Captain Anshuman Singh के परिवार का दावा, तेरहवीं के बाद ही चली गयी थी…, स्थायी पते में लखनऊ से बदलकर गुरदासपुर किया


पिछले साल जुलाई में सियाचिन में आग लगने की घटना में शहीद हुए कैप्टन अंशुमान सिंह के माता-पिता ने दावा किया है कि उनकी बहू स्मृति सरकार द्वारा उनके बेटे को मरणोपरांत प्रदान किया गया कीर्ति चक्र, उनके फोटो एलबम, कपड़े और अन्य यादों के साथ गुरदासपुर स्थित अपने घर ले गई है। कैप्टन अंशुमान सिंह के पिता रवि प्रताप सिंह ने कहा कि उनकी बहू ने अपने बेटे के आधिकारिक दस्तावेजों में दर्ज स्थायी पते को भी लखनऊ से बदलकर गुरदासपुर कर दिया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके बेटे से संबंधित सभी पत्राचार उनके साथ ही हो।

रवि प्रताप सिंह ने बताया, “हमने अंशुमान की सहमति से उनकी शादी स्मृति से कर दी। शादी के बाद वह मेरी बेटी के साथ नोएडा में रहने लगी। 19 जुलाई 2023 को जब हमें अंशुमान की मौत की सूचना मिली तो मैंने उन्हें लखनऊ बुलाया और हम उनके अंतिम संस्कार के लिए गोरखपुर गए। लेकिन तेरहवीं के बाद वह (स्मृति) गुरदासपुर वापस जाने पर अड़ गई।” उन्होंने कहा, “अगले दिन वह अपनी मां के साथ नोएडा गई और अंशुमान का फोटो एलबम, कपड़े और अन्य सामान अपने साथ ले गई।”

‘कीर्ति चक्र को छू भी नहीं सका’
रवि प्रताप सिंह ने आगे दावा किया कि 5 जुलाई को राष्ट्रपति द्वारा अपने बेटे को दिए गए कीर्ति चक्र को वह हाथ में भी नहीं ले पाए। रवि प्रताप सिंह ने कहा, “जब अंशुमान को कीर्ति चक्र दिया गया, तो उनकी मां और पत्नी सम्मान लेने गईं। राष्ट्रपति ने मेरे बेटे के बलिदान को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया, लेकिन मैं एक बार भी इसे छू नहीं सका।”

पुरस्कार समारोह को याद करते हुए कैप्टन अंशुमान सिंह की मां मंजू ने कहा, “5 जुलाई को मैं स्मृति के साथ राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार समारोह में शामिल हुई थी। जब हम समारोह से निकल रहे थे, तो सेना के अधिकारियों के आग्रह पर मैंने एक बार फोटो खिंचवाने के लिए कीर्ति चक्र को हाथ में लिया। लेकिन उसके बाद स्मृति ने मेरे हाथों से कीर्ति चक्र ले लिया।” रवि प्रताप ने यह भी आरोप लगाया कि जब सरकार ने कैप्टन अंशुमान सिंह की याद में एक प्रतिमा स्थापित करने का फैसला किया, तो उन्होंने स्मृति और उनके पिता को संदेश दिया कि कम से कम अनावरण समारोह में कीर्ति चक्र तो लेकर आएं। रवि प्रताप सिंह ने दावा किया, “लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।”

विशेष रूप से, उत्तर प्रदेश के देवरिया से ताल्लुक रखने वाले कैप्टन अंशुमान को मरणोपरांत भारत के दूसरे सबसे बड़े शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 5 जुलाई को राष्ट्रपति भवन में उनकी पत्नी स्मृति सिंह और मां मंजू सिंह को यह पुरस्कार प्रदान किया।

सैनिक, जो अपने माता-पिता के सबसे बड़े बेटे थे, सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र में एक चिकित्सा अधिकारी के रूप में तैनात थे, और पिछले साल जुलाई में एक आग दुर्घटना में गंभीर रूप से जलने और घायल होने के बाद उनकी मृत्यु हो गई।

कैप्टन अंशुमान ने फाइबरग्लास की झोपड़ी में फंसे साथी सेना अधिकारियों को बचाया, लेकिन आग के एक मेडिकल जांच आश्रय में फैलने के बाद फंसने के बाद उनकी जान चली गई।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Next Post

'ज्यादा दिन नहीं चलेगी मोदी सरकार, शुरू हो गया खेला' ठाकरे से मुलाकात के बाद बोलीं ममता बनर्जी

Fri Jul 12 , 2024
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री में उनसे मुलाकात की है। लोकसभा चुनाव के बाद दोनों ही नेताओं की ये पहली मुलाकात है। ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे के बीच हुई मुलाकातपश्चिम बंगाल की […]

You May Like

Breaking News