एआईसीटीई ने यू.ई.एम, जयपुर में सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों पर 3 दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का किया आयोजन


जयपुर @ जागरूक जनता। यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (यूईएम), जयपुर द्वारा आयोजित सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों पर एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित 3 दिवसीय-संकाय विकास कार्यक्रम, 13 जुलाई, 2023 को उद्घाटन सत्र के साथ शुरू हुआ। एफडीपी का उद्देश्य संकाय के शिक्षण कौशल और व्यावसायिक विकास को बढ़ाना है। सदस्य यूईएम, जयपुर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करेंगे। उद्घाटन सत्र की शुरुआत देवी सरस्वती के आह्वान के साथ हुई। इसके बाद, एनसीसीआईपी एआईसीटीई टीम के विशिष्ट अतिथियों – डॉ. नवीन कुमार शर्मा (संसाधन व्यक्ति), डॉ. पीयूष शर्मा ((सह-सुविधाकर्ता), डॉ. विजयपाल सिंह (पर्यवेक्षक) को यूईएम जयपुर के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वागत भाषण दिया गया। कुलपति (वीसी), रजिस्ट्रार और डीन, जिन्होंने तीन दिवसीय कार्यक्रम के लिए रूपरेखा तय की।

कुलपति प्रो. (डॉ.) विश्वजॉय चटर्जी ने उद्घाटन भाषण की शुरुआत सभी प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए और उनकी उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त करते हुए की। उन्होंने शिक्षा जगत में निरंतर व्यावसायिक विकास के महत्व पर जोर दिया और छात्रों के भविष्य को आकार देने में संकाय सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया। वीसी ने एफडीपी के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला, जिसमें शैक्षणिक तकनीकों को उन्नत करना, अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना और समग्र विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाना शामिल है।

रजिस्ट्रार, प्रो. (डॉ.) प्रदीप कुमार शर्मा ने संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित करने के लिए यूईएम द्वारा की गई पहल की सराहना करते हुए सभा को संबोधित किया। उन्होंने संकाय सदस्यों को अपने संबंधित क्षेत्रों में नवीनतम प्रगति से अवगत रहने और बदलते शैक्षिक प्रतिमानों को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। रजिस्ट्रार ने प्रतिभागियों को सहयोगात्मक शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने के लिए एफडीपी की गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल होने, अनुभव साझा करने और सहकर्मियों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

डीन, प्रोफेसर (डॉ.) अनिरुद्ध मुखर्जी ने अपना संबोधन एफडीपी के विशिष्ट उद्देश्यों पर केंद्रित किया। उन्होंने व्यक्ति के जीवन में मानवीय मूल्यों के महत्व और कक्षा में उच्च मनोबल का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए संकाय सदस्यों को आवश्यक कौशल से लैस करने पर जोर दिया। डीन ने छात्र-केंद्रित शिक्षण दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया और संकाय सदस्यों को उन नवीन शिक्षाशास्त्रों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जो महत्वपूर्ण सोच और समस्या-समाधान कौशल को बढ़ावा देते हैं।

यूईएम, जयपुर में संकाय विकास कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र ने तीन दिवसीय कार्यक्रम के लिए सकारात्मक माहौल तैयार किया। कुलपति, रजिस्ट्रार और डीन सहित सम्मानित वक्ताओं ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए संकाय विकास के महत्व पर प्रकाश डाला। एफडीपी के उद्देश्यों में छात्रों में सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों को विकसित करने के तरीके, न्यायसंगत और समतामूलक समाज में सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों की भूमिका, 21वीं सदी में सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों की चुनौतियां, सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों की चुनौतियों पर काबू पाने के तरीके शामिल हैं। शैक्षणिक कौशल को उन्नत करना, अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना और प्रौद्योगिकी को एकीकृत करना, परिवर्तनकारी शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए यूईएम की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कार्यक्रम संकाय सदस्यों को उनके शिक्षण करियर में आवश्यक मानवीय मूल्यों से लैस करने और विश्वविद्यालय के समग्र विकास में योगदान देने का वादा करता है।

कुल मिलाकर, उद्घाटन सत्र ने सफलतापूर्वक संकाय विकास के महत्व को बताया और एक आकर्षक और ज्ञानवर्धक तीन दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम के लिए मंच तैयार किया। इस एफडीपी में 50 से अधिक संकाय सदस्य भाग ले रहे हैं। एफडीपी का आयोजन मानविकी विभाग द्वारा किया जाता है और प्रोफेसर (डॉ) मुकेश यादव और डॉ स्नेहलता ढाका द्वारा समन्वयित किया जाता है। समारोह के संचालक प्रोफेसर संचारी बसाक और प्रोफेसर शिवानी सैनी थे।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सीमा हैदर यूपी ATS की हिरासत में : चाचा और भाई पाकिस्तानी सेना में

Mon Jul 17 , 2023
जेवर। पाकिस्तानी सीमा हैदर और सचिन की लव स्टोरी में जासूसी का एंगल आ गया है। सीमा को सोमवार को एटीएस ने ग्रेटर नोएडा स्थित उसके घर से हिरासत में ले लिया है। ATS सीमा के साथ ही उसके चार […]

You May Like

Breaking News