आज भारी बारिश की चेतावनी : 5 जिलों में 8 इंच से ज्यादा बरसात होने की संभावना, 4 दिन तक जारी रहेगा दौर


जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर नया मानसून सिस्टम एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने आज झालावाड़, कोटा, बारां, बूंदी, सवाईमाधोपुर में बहुत ही भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। यहां 8 इंच से ज्यादा( 115 से 205 MM) तक बारिश होने के आसार है। प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, टोंक, करौली में 4 इंच से ज्यादा( 65 से 115 मिलीमीटर तक) पानी बरस सकता है।

मौसम केंद्र जयपुर ने 22 अगस्त को झालावाड़,प्रतापगढ़ और बारां में बहुत ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर,उदयपुर,पाली में ऑरेंज अलर्ट है। यहां 8 इंच से ज्यादा (205 मिलीमीटर तक) बरसात होगी। भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, अजमेर, जयपुर, दौसा, करौली, अलवर, सीकर, नागौर, बीकानेर, जोधपुर में 4 इंच से ज्यादा ( 65 से 115 मिलीमीटर तक) बारिश होगी। 23 अगस्त को उदयपुर, सिरोही, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। डूंगरपुर, राजसमंद, नागौर,जोधपुर में भारी बारिश का यलो अलर्ट है। 24 अगस्त को जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर में भी यलो अलर्ट है।

चक्रवात का असर
MP, UP, छत्तीसगढ़ से राजस्थान की ओर 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवात आ रहा है। इस सिस्टम के एक्टिव होते ही प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। अगले 4 दिन तक इसका असर प्रदेश में रहेगा। राजस्थान में अब तक 426 एमएम बरसात दर्ज हो चुकी है, जो सामान्य से 22 फीसदी ज्यादा है।

झालावाड़ में 2 इंच से ज्यादा बरसात
शनिवार शाम से ही इस नए चक्रवाती सिस्टम के असर से बारिश की शुरुआत हो गई है। सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ में 2 इंच (66 MM) से अधिक दर्ज हुई है। धौलपुर, कोटा, भरतपुर में 1 इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। अलवर, बारां, जैसलमेर, अलवर में भी बरसात दर्ज की गई।

झुंझुनूं में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस
प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान झुंझुनूं के पिलानी में 36.4 डिग्री सेल्सियस और हनुमानगढ़ के संगरिया में 36.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान सीकर में 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। पिलानी में न्यूनतम तापमान 26.4, संगरिया में न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री, सीकर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा है। प्रदेश में सबसे कम अधिकतम तापमान करौली में 29.4 डिग्री सेल्सियस और सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान टोंक में 26.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गेहूं इम्पोर्ट कर सकता है भारत, दुनिया को खिलाने के PM मोदी के विजन को बड़ा झटका

Sun Aug 21 , 2022
India may import wheat: भारत में गेहूं के उत्पादन में कमी आई है जिस कारण घरेलू डिमांड को पूरा करने के लिए भारत गेहूं का इम्पोर्ट कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो दुनिया को खिलाने के पीएम मोदी […]

You May Like

Breaking News