वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला कलेक्टर ने की समीक्षा

Date:

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला कलेक्टर ने की समीक्षा

बीकानेर@जागरूक जनता। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत बचे हुए शिविरों में लक्ष्यों की शत प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि अब तक लगभग 260 शिविर आयोजित हो चुके हैं। जिन विभागों की प्रगति कम है वह विभाग अपने कार्यों पर विशेष ध्यान दें और आमजन को अधिक से अधिक राहत देने के प्रयास करें।
जिला कलेक्टर मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रशासन गांवों के संग, राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल, कोविड की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों तथा वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में राजस्व, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सबसे अधिक महत्वपूर्ण विभाग हैं। इन विभागों द्वारा अधिक से अधिक ग्रामीणों की समस्याएं मौके पर निस्तारित करते हुए उन्हें राहत देने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन अति शीघ्र करने के निर्देश दिए, जिससे इन्हें निर्बाध रूप से पेंशन मिलती रहे। उपखंड अधिकारियों को इसकी नियमित समीक्षा के निर्देश दिए।
*ग्रामीण ओलंपिक खेलों में बढ़ाएं पंजीकरण*
जिला कलेक्टर ने कहा कि राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए 30 नवंबर तक अधिक से अधिक पंजीकरण सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए सभी संबंधित विभाग पूर्ण गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि के बाद जिस ब्लॉक का पंजीकरण कम रहेगा, उस ब्लॉक के जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

*स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्थाओं पर जताया रोष*

जिला कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्थाओं पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि गत शनिवार के औचक निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में आशा अनुरूप व्यवस्थाएं नहीं पाई गई। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें। कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चालू स्थिति में रखने तथा जिले के समस्त ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट अतिशीघ्र कार्यशील करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की धीमी प्रगति किसी स्तर पर सहन नहीं की जाएगी तथा फिसड्डी ब्लॉक में इस सप्ताह के अंत तक आशा अनुरूप प्रगति नहीं होने की स्थिति में संबंधित ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति व्यक्ति वेक्सीनेशन से वंचित नहीं रहे, इसके मद्देनजर घर-घर दस्तक अभियान के तहत प्रभावी सर्वे किया जाए।
जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए तथा कहा कि इन शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए, जिससे ग्रामीणों को इनका अधिक से अधिक लाभ हो। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश,  अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ पलनिचामी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओपी चाहर, आरसीएचओ डॉ. राजेश गुप्ता, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल मीणा, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह राठौड़ मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

माधव विश्वविद्यालय में छठा दीक्षांत समारोह: विद्यार्थियों को मिलेगी उपाधि

आबूरोड. माधव विश्वविद्यालय में 9 अक्टूबर को भव्य छठे...

यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, जयपुर में HR कांग्रेस 2024 का हुआ सफल आयोजन

जयपुर. यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, जयपुर (UEM) ने...