नई गाइडलाइन, धार्मि​क स्थलों को सशर्त खोला जाएगा, बाजारों का भी समय बढ़ेगा

Date:

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अब खत्म होने को है और इसे देखते हुए राज्य सरकार आज अनलॉक को लेकर नई छोटी गाइडलाइन जारी कर सकती है।

जागरूक जनता नेटवर्क
जयपुर। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अब खत्म होने को है और इसे देखते हुए राज्य सरकार आज अनलॉक को लेकर नई छोटी गाइडलाइन जारी कर सकती है। इसके तहत धार्मिक स्थलों को एक-दो दिन में खोल दिया जाएगा और इसके साथ ही बाजारों को खोलने का समय भी बढाया जाएगा।साथ ही वीकेंड कफर्यू के भी हटाए जाने की संभावना है। सीएम अशोक गहलोत ने गृह विभाग के अधिकारियों को इसके लिए दिशा निर्देश दे दिए है और विभाग इसे अंतिम रूप दे रहा है।

जुलाई से शादी समारोह की छूट—
प्रदेश में अभी शादी संबंधी बड़े आयोजन में रोक लगी है। विवाह स्थल संचालक और टेंट व्यवसायी इसे हटाने की मांग कर रहे है। ऐसे में सीएम अशोक गहलोत जुलाई से इसमें छूट देंगे और हालांकि इसमें कुछ शर्त लगाई जाएगी। राज्य सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान करीब डेढ़ महीने पहले से शादी संबंधी आयोजनों व धार्मिक स्थलों को खोलने पर 30 जून तक प्रतिबंध लगाया था। सूत्रों ने बताया कि अब इसे हटाया जाएगा।

सिनेमाघर, मल्टीप्लैक्स, कोचिंग सेंटरों को भी अनुमति—
माना जा रहा है कि नई गाइडलाइन के तहत सिनेमाघर, मल्टीप्लैक्स, कोचिंग सेंटरों में अभ्यर्थियों को बुलाने जैसी सशर्त छूट के प्रवधान तैयार किए जा रहे हैं। इसमें विभाग की ओर से नई गाइडलाइन का ड्राफ्ट बनाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजा जाएगा और अंतिम फैसला मुख्यमंत्री ही करेंगे।

एक्टिव केस घटे—
इस बीच दो लाख को पार कर चुकी एक्टिव केसों की संख्या अब तीन हजार के आसपास रह गई है। यहीं स्थिति बनी रही तो जल्द ही प्रदेश के अधिकांश जिले कोरोना से पूरी तरह मुक्त हो जाएंगे। प्रदेश में रविवार को संक्रमण के 144 केस मिले है। इसमें 33 में से 8 में एक भी केस नहीं मिला,जबकि 8 में 1-1, तीन जिलों में 2-2 तथा 4 जिलों में 3-3केस मिले। जयपुर में 30, अलवर में 26, जोधपुर में 13 और सीकर में 12 सर्वाधिक केस वाले जिले है। बाकी बचे जिलों में भी केसों की संख्या नगण्य रही। गौरतलब है कि अनलॉक की पहली गाइडलाइन में सरकार ने कहा था कि कोरोना के एक्टिव केस 10 हजार से नीचे जाने पर वीकेंड कर्फ्यू हटाने को लेकर भी विचार किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

दिवाली-छठ में घर जाने वालों को रेल मंत्री ने दिया तोहफा, वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान

त्योहारी सीजन और दिवाली-छठ में घर जाने वाले यात्रियों...