विश्व जनसंख्या दिवस 2022: जोधपुर में जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट में नारेबाजी धरना-प्रदर्शन


●विश्व जनसंख्या दिवस 2022: जोधपुर में जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट में नारेबाजी धरना-प्रदर्शन
● जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग:- प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन।


जोधपुर@जागरूक जनता
विश्व जनसंख्या दिवस (world population day) पर जहां बढ़ती आबादी को लेकर पूरी दुनिया में मंथन का दौर जारी है, इस बीच जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर भी अलग-अलग संगठन लगातार आंदोलन और मुहिम चला रहे हैं
विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर धरना दिया और जुलूस के रूप में कार्यकर्ता कलक्ट्रेट पहुंचे और संगठन की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग पर ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपा।

जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के कार्यकर्ता सोमवार सुबह 10.30 बजे महावीर पार्क के पास एकत्र हुए। कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि दूसरे देशों की तरह भारत में भी जनसंख्या पर सख्त कानून होना चाहिए। जिससे आने वाली पीढ़ी सुरक्षित रह सके ।

राष्ट्रीय सह संयोजक डॉक्टर नीलम मूंदड़ा ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर देशभर में 400 से अधिक स्थानों पर प्रदर्शन हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनसंख्या असंतुलन के कारण देश में संभावित गृह युद्ध को रोकने के लिए प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन दिए जा रहे हैं। ज्ञापन पर सभी कार्यकर्ताओं ने कहा कि भारत विश्व की लगभग 18 प्रतिशत जनसंख्या का भार वहन कर रहा है, जबकि आबादी के अनुपात में हमारा भूभाग सिर्फ 2.4 प्रतिशत है। जल भी विश्व का महज 4 प्रतिशत है। यही कारण है कि सरकार के तमाम उपायों के बावजूद देश मे गरीबी और बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है।

फाउंडेशन जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर आठ वर्षों से संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चौधरी के नेतृत्व में देशभर में अभियान चला रहा है। अभियान को आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, संगठन के मुख्य संरक्षक इंद्रेश कुमार, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह सहित 125 सांसदों का समर्थन प्राप्त है। राष्ट्रीय संयोजिका ममता सहगल के दिशा निर्देशानुसार ज्ञापन दिया गया ।
ज्ञात रहे की इस विषय में 9 अगस्त 2018 को भारत के राष्ट्रपति से संगठन एंव सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट करके उन्हें कानून की मांग के समर्थन में 125 सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित संगठन मांग पत्र सौंपकर सरकार द्वारा कानून बनाने की प्रक्रिया आरंभ करने का अनुरोध किया।
इस दौरान कार्यकर्ता जानी देवी, सीमा भुवन माथुर, रजेश्वरी साबु, नीतू , पायल प्रजापत, मीनाक्षी मेहरा, वैजयंती मेहरा, भूमि कृपलानी , मधु त्रिवेदी, नवलिका चौहान, राखी डागा, सीमा जैन सहित अन्य कई कार्यकर्ता और सदस्यों की उपस्तिथि रही ।



बाईट:-
●दूसरे देशों में है सख्त कानून

जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की राष्ट्रीय सह संयोजक डॉक्टर नीलम मुंदड़ा ने कहा कि देश में आज जनसंख्या और बेरोजगारी बढ़ी है। ऊपर से महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। दूसरे देशों में जनसंख्या को लेकर सख्त कानून बना हुआ है और उसी कानून के आधार पर वह विकसित और शक्तिशाली देशों में शामिल है।
राष्ट्रीय सह संयोजक
डॉक्टर नीलम मूंदड़ा ,
जोधपुर राजस्थान

जोधपुर में जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग को लेकर प्रदर्शन।
जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन।

रिपोर्ट:- मेहराम गहलोत 9413525468


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मैं तो सिर झुकाकर काम कर रहा हूं:कहा- मेरा लक्ष्य 2023 विधानसभा चुनाव में सरकार को रिपीट कराना है-पायलट

Mon Jul 11 , 2022
जयपुर/नई दिल्ली। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा- पिछले 25 साल में हम राजस्थान में सरकार रिपीट नहीं कर पाए हैं। पिछले 25 साल में जब भी कांग्रेस की सरकार बनाई है, हम अगली बार BJP से बहुत बुरी […]

You May Like

Breaking News