डेल्टा की चिंता के बीच कोरोना से आए राहत के आंकड़े, सुबह की पहली रिपोर्ट में आये इतने पॉजिटिव


डेल्टा की चिंता के बीच कोरोना से आए राहत के आंकड़े, सुबह की पहली रिपोर्ट में आये इतने पॉजिटिव

बीकानेर@जागरूक जनता । बीकानेर में कोरोना से राहत का दौर जारी है जंहा आज सुबह की पहली रिपोर्ट में राहत के आंकड़े सामने आए है । जिसमे मात्र 3 पॉजिटिव रिपोर्ट हुए है । बता दे, शुक्रवार को 1941 सेंपल में से मात्र 4 पॉजिटिव रिपोर्ट हुए थे । कल शाम तक जिले में एक्टिव केसों की संख्या मात्र 72 रह गई जबकि 14 जने रिकवर हुए थे । कोविड सेंटर अब पूरा खाली है । राहत की बात है कि शुक्रवार को भी कोई मौत नही हुई ।

डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई बीकानेर में चिंता,स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रेस्पॉन्स टीम ने किया सैंपल व सर्वे

राजस्थान में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरीअंट का पहला मामला बीकानेर में चिन्हित हुआ है। 1 जून को पॉजिटिव आई बंगलनगर निवासी 65 वर्षीय महिला में ये वैरिएंट रहा था। हालांकि महिला 12 दिन पहले ही नेगेटिव भी हो चुकी है और पूरा परिवार अब स्वस्थ है। दरअसल नियमित सर्विलेंस के तहत जांच के लिए कोविड लैब आने वाले कुछ सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ वायारोलोजी की पुणे स्थित लैब भेजे जाते हैं। उन्हीं में से 25 दिन बाद यह रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई है। महिला पॉजिटिव रहने के दौरान एसिंप्टोमेटिक रही और जल्द ही नेगेटिव भी हो गई थी।  महिला के परिवार का ट्रांसपोर्ट का व्यवसाय है, प्रथम दृष्टया विभिन्न राज्यों से जुड़े होने के कारण डेल्टा प्लस वैरिएंट घर तक पहुंचा माना गया है।
सूचना मिलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ने बंगला नगर स्थित महिला के आवास पर पहुंच कर त्वरित कार्यवाही की। सीएमएचओ डॉ ओपी चाहर ने स्वयं जाकर गतिविधि की मॉनिटरिंग की। डिप्टी सीएमएचओ डॉ रमेश कुमार गुप्ता व एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ के नेतृत्व में दल ने आसपास के 50 घरों का सर्वे भी किया। दल द्वारा वहां सभी परिवारजनों के 2-2 सैंपल लिए गए हैं जिनमें से किसी के भी पॉजिटिव पाए जाने पर उसका सैंपल भी सैंपल भी जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे भेजा जाएगा। शनिवार को विभिन्न दलों द्वारा इस क्षेत्र में सैम्पलिंग व गहन सर्वे का कार्य किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओ. पी. चाहर ने बताया कि 12 मई को इस महिला का बेटा और 29 मई को पति व पौत्र कोरोना संक्रमित रिपोर्ट हुए थे। इस कारण कांट्रेक्ट ट्रेसिंग के दौरान इनकी जांच के लिए सैम्पल लिए गए। उसका सेम्पल 29 मई को लिया गया व 1 जून को कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट हुई। महिला द्वारा कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए जाने से लगभग पंद्रह दिन पूर्व ही कोवेक्सीन की दोनों डोज ले ली गई थी। वह एसिम्प्टमेटिक पाॅजिटिव थी तथा पाॅजिटिव होने से लेकर अब तक पूर्णतया स्वस्थ्य है। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह विभाग की प्रोएक्टिव नियमित प्रक्रिया है जिसमे किसी तरह की चिंताजनक स्थिति नहीं है।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Bank Holidays: जुलाई में बैंक रहेंगे 15 दिन बंद, लिस्ट चेक कर निपटा लें जरूरी काम

Sat Jun 26 , 2021
आरबीआई की बैंक हॉलिडे लिस्‍ट के अनुसार, जुलाई में 9 दिन बैंकों में छुट्टी होने के कारण यह बंद रहेंगे। इसके अलावा 6 दिन बैंकों में रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार के चलते कामकाज नहीं होगा। नई दिल्ली। बैंक […]

You May Like

Breaking News