विधायक स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य जी महाराज के नेतृत्व में हवामहल विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण


  • ग्रीन हवामहल क्लीन हवामहल पर्यावरण संरक्षण रहित हवामहल।
  • प्रकृति को हरा भरा बनाना है, एक पेड़ मां के नाम लगाना है।

राज्य स्तरीय वन महोत्सव एवं देश के प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के मिशन #एकपेड़मांकेनाम अभियान के तहत आज हवामहल विधानसभा में पीएचईडी कार्यालय ब्रह्मपुरी पर पीएचईडी अधिकारी कर्मचारियों, स्कूल के विद्यार्थियों व हवामहल भाजपा टीम के साथ पौधरोपण किया।

इस मौके पर माननीय निम्बाराम जी क्षेत्रीय प्रचारक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सान्निध्य व पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरणास्पद उद्भोदन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में हवामहल जलमहल मण्डल के पार्षद, मंडल अध्यक्ष, पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं अधिकारीगण व बालक-बालिकाओं ने सम्मिलित होकर वृक्षारोपण किया।

मां के नाम से लगे पेड़ से बढ़ेगा लगाव : विधायक हवामहल स्वामी बालमुकुंदाचार्य ने कहा है कि एक पेड़ मां के नाम के आह्वान से बच्चों का पर्यावरण से जुड़ाव बढ़ेगा. इसमें बालको कों और शिक्षकों को शामिल करने से निश्चित ही बड़े पैमाने पर पौधारोपण हो सकेगा।

”सभी लोग मां के नाम पर पेड़ लगाएंगे इसलिए इसकी देखरेख और रखरखाव की जिम्मेदारी सुनिश्चित होगी.ऐसे स्कूल जहां अहाता है,उनके किनारे-किनारे छायादार पेड़ जैसे नीम, गुलमोहर, करंज,अशोक,अर्जुन लगाए जाने के निर्देश दिए।

विद्यार्थी,शिक्षक और बालक अपने लगाए गए पौधे को वृक्ष बनते तक पालन पोषण एवं सुरक्षा करेंगे. पौधारोपण करने के लिए उचित मापदण्ड के गड्ढे और खाद की भी व्यवस्था करने के निर्देश वनविभाग को दिए गए हैं. पौधारोपण के समय शिक्षक और छात्र- छात्राओं से पौधों को सुरक्षित रखने बाबत् शपथ ग्रहण भी कराएं ।सभी अधिकारी कर्मचारी भी परिसर में एक पेड़ अपनी मां के नाम पर रोपण करे।।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Next Post

स्तनपान के महत्व को किया साझा

Thu Aug 8 , 2024
जयपुर. जी एल सैनी महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. हितेश गौतम ने बताया कि विश्व में 1 से 7 अगस्त तक इसके लिए विभिन्न स्तर पर संबंधित विभागों द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। भारत में भी प्रसार और जागरूकता […]

You May Like

Breaking News