भारतीय छात्रों के खिलाफ अमेरिका में हमलों की व्हाइट हाउस ने निंदा की, ‘हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं’


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनका प्रशासन इन्हें विफल करने और बाधित करने की कोशिश करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि नस्ल, लिंगभेदी या किसी अन्य कारक के आधार पर हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं है। इसे अमेरिका कभी स्वीकार्य नहीं करेगा है।

नई दिल्ली. अमेरिका में भारतीय छात्रों पर हाल के हमलों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनका प्रशासन इन्हें विफल करने और बाधित करने की कोशिश करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि नस्ल, लिंगभेदी या किसी अन्य कारक के आधार पर हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं है और इसे अमेरिका कभी स्वीकार्य नहीं करेगा है।

‘हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं है’
भारतीय छात्रों पर हाल के हमलों और माता-पिता के बीच अपने बच्चों को अमेरिका भेजने की चिंता के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं है, निश्चित रूप से नस्ल या लिंगभेदी या धर्म या किसी अन्य कारक पर आधारित है। यह यहां बिल्कुल अस्वीकार्य है। संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति और उनका प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत कर रहा है कि हम राज्य और स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर इस प्रकार के हमलों को विफल करने और बाधित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं और इसे किसी को भी स्पष्ट कर सकें। कौन उन पर विचार कर सकता है कि उन्हें उचित रूप से जवाबदेह ठहराया जाएगा।

हाल ही में हुई ये घटनाएं

  • यह बयान संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीयों और भारतीय-अमेरिकियों पर हमलों और मौतों में अचानक वृद्धि के बीच आया है। पुलिस ने कहा कि 7 फरवरी को, वाशिंगटन शहर में एक हमले के परिणामस्वरूप जीवन-घातक चोटों से पीड़ित होने के कुछ दिनों बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक 41 वर्षीय भारतीय मूल के व्यक्ति की मृत्यु हो गई। पुलिस के मुताबिक, मृतक की पहचान वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया के विवेक तनेजा के रूप में हुई।
  • एक घटना 2 फरवरी को 2:00 बजे हुई, जिसके बाद तनेजा को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। 2 फरवरी, 2024 को 2:00 बजे, दूसरे जिले के अधिकारियों ने हमले की रिपोर्ट के लिए सूचीबद्ध स्थान पर प्रतिक्रिया दी। आगमन पर अधिकारियों ने एक वयस्क पुरुष को देखा जो हमले के परिणामस्वरूप जीवन-घातक चोटों से पीड़ित था मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया। पीड़ित को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, गंभीर चोटों के कारण, उन्होंने दम तोड़ दिया और 7 फरवरी को उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। वाशिंगटन, डीसी में मेट्रोपॉलिटन पुलिस संदिग्ध की पहचान करने और उसका पता लगाने में सार्वजनिक सहायता मांग रही है।
  • 4 फरवरी को शिकागो में एक भारतीय छात्र पर क्रूर हमला हुआ। हमले के बाद, शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा कि वह पीड़ित सैयद मजाहिर अली के साथ-साथ भारत में उनकी पत्नी के संपर्क में है। सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में अली को उस भयानक घटना का वर्णन करते समय भारी मात्रा में खून बहता हुआ दिखाया गया है। इस बीच, सोशल मीडिया पर प्रसारित एक और वीडियो, जो घटना का सीसीटीवी फुटेज प्रतीत होता है, में शिकागो की सड़कों पर तीन हमलावरों द्वारा अली का पीछा करते हुए दिखाया गया है।
  • इस महीने की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में श्रेयस रेड्डी नाम का एक भारतीय छात्र ओहियो के सिनसिनाटी में मृत पाया गया था। हालाँकि, उनकी मृत्यु का कारण अभी तक अज्ञात है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेड्डी लिंडर स्कूल ऑफ बिजनेस का छात्र था।
  • टिप्पेकेनो काउंटी कोरोनर के अनुसार, 30 जनवरी को पर्ड्यू विश्वविद्यालय का छात्र नील आचार्य कई दिनों तक लापता रहने के बाद मृत पाया गया था।
  • इससे पहले, एक अन्य भारतीय छात्र, जिसकी पहचान विवेक सैनी के रूप में हुई थी, को अमेरिका के जॉर्जिया के लिथोनिया में एक स्टोर के अंदर एक बेघर व्यक्ति ने हथौड़े से बार-बार वार करके बेरहमी से मार डाला था। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, लेकिन घटना की तारीख की पुष्टि नहीं की जा सकी।

Jagruk Janta

Hindi News Paper

Next Post

भंवरी देवी हत्याकांड! हाईकोर्ट ने दिया मृतका के परिजनों को परिलाभ देने के आदेश

Fri Feb 16 , 2024
Bhanwari Devi Murder Case : देश का बहुचर्चित ANM भंवरी देवी हत्याकांड एक बार फिर सुर्खियों में है। राजस्थान हाईकोर्ट ने एक आदेश जारी करते… Bhanwari Devi Murder Case : देश का बहुचर्चित ANM भंवरी देवी हत्याकांड एक बार फिर […]

You May Like

Breaking News