पेरिस ओलंपिक में भारत को एक और पदक : पिस्टल मिक्स्ड में मनु-सरबजोत ने ब्रॉन्ज दिलाया:मनु एक ओलिंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला


शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलिंपिक में इतिहास रच दिया है। वे एक ही ओलिंपिक गेम्स में दो मेडल जीतने पहली भारतीय महिला बनी हैं। मनु और सरबजोत की भारतीय जोड़ी ने 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया को 16-10 से हराया। भारतीय जोड़ी क्वालिफिकेशन में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए क्वालिफाई किया था। ​​​​

​मनिका बत्रा ने सोमवार देर रात खेले गए राउंड ऑफ 32 मुकाबले में फ्रांस की पृथिका पावाडे को हराकर पेरिस ओलिंपिक टेबल टेनिस विमेंस सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। मनिका ओलिंपिक के प्री-क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं। दुनिया की 28वीं रैंकिंग वाली मनिका ने फ्रांस की राजधानी के साउथ पेरिस एरिना 4 में दुनिया की 18वें नंबर की खिलाड़ी पावाडे को 4-0 (11-9, 11-6, 11-9, 11-7) से हराया।

पेरिस में चल रहे ओलिंपिक गेम्स के चौथे दिन भारतीय प्लेयर्स 5 खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। इनमें शूटिंग, हॉकी, आर्चरी, बैडमिंटन और बॉक्सिंग शामिल है।

भारत को मनु से दूसरे मेडल की उम्मीद
मेडल टैली में भारत के नाम सिर्फ एक मेडल है, वो भी शूटर मनु भाकर ने दिलाया है। ऐसे में भारत को मनु से दूसरे मेडल की उम्मीद है। वे सरबजोत के साथ 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड टीम के ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलेंगी। भारतीय जोड़ी क्वालिफिकेशन में थोड़े अंतर से गोल्ड मेडल मैच के लिए क्वालिफाई करने से चूक गई। पिस्टल के अलावा, शॉटगन शूटर्स ट्रैप की मेंस और विमेंस कैटेगरी के क्वालिफिकेशन मुकाबले हिस्सा लेंगे।

हॉकी : भारत के सामने आयरलैंड की चुनौती
मेंस हॉकी के पूल बी में भारतीय टीम के सामने आयरलैंड की चुनौती होगी। शाम 4:45 बजे होने वाले इस मुकाबले में भारतीय टीम अर्जेंटीना से 1-1 का ड्रॉ मैच खेलकर आ रही है। टीम इंडिया ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था।

दूसरी ओर आयरलैंड ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को कड़ी चुनौती देकर आ रही है। आयरिश टीम को 1-2 की पराजय झेलनी पड़ी है, जो मनोवैज्ञानिक दबाव बनाएगी।

आर्चरी : अंकिता, भजन और धीरज के राउंड ऑफ 32 मैच
भारतीय तीरंदाज मेंस और विमेंस की इंडिविजुअल कैटेगरी में राउंड ऑफ 32 मैच खेलेंगे। पुरुषों में युवा धीरज बोम्मदेवरा एक्शन में होंगे, जबकि महिलाओं में अंकिता भकत और भजन कौर निधाना लगाएंगी।

बैडमिंटन : डबल कैटेगरी के ग्रुप स्टेज मैच खेलेंगी भारतीय जोड़ियां
भारतीय जोड़ियां बैडमिंटन में मेंस और विमेंस कैटेगरी के ग्रुप स्टेज मैच खेलेंगे। मेंस में सात्विक-चिराग की जोड़ी इंडोनेशिया के अल्फियन फजर-मोहम्मद रैन आर्डिंटो से खेलेंगे, हालांकि यह मैच ग्रुप की टॉप पोजिशन हासिल करने के लिए होगा, क्योंकि दोनों जोड़ियां टॉप-8 में जगह बना चुकी हैं। विमेंस में अश्विनी पोनप्पा तनिषा क्रिस्टो के साथ ऑस्ट्रेलिया की सेट्याना-एंजिलो का सामना करेंगी।

बॉक्सिंग : अभियान का आगज करेंगे अमित, प्रीति राउंड-16 खेलेंगी
मुक्केबाजी में आज 3 खिलाड़ी एक्शन में दिखेंगे। मेंस 51kg वेट कैटेगरी में अमित पंघल की राउंड ऑफ-16 बाउट जिम्बाब्वे के पैट्रिक चिन्येम्बा होगी। विमेंस में प्रीति पवार प्री क्वार्टर फाइनल और जेसमिन राउंड ऑफ 32 मैच खेलेंगी।


Jagruk Janta

Hindi News Paper

Next Post

राजस्थान के नए राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे का शपथ ग्रहण समारोह 31 को

Tue Jul 30 , 2024
जयपुर. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हरिभाऊ किसनराव बागडे (Haribhau Kisanrao Bagde) को राजस्थान का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. नव नियुक्त राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार 31 जुलाई को राजभवन में होगा. हरिभाऊ किसनराव बागडे को […]

You May Like

Breaking News