बीकानेर : बीएसएफ का पाकिस्तानी तस्करों पर बड़ा ऑपरेशन, पाइपों के जरिये पहुंचाई करीब 270 करोड़ रुपए की नशीली हेरोइन जब्त

Date:

बीकानेर : बीएसएफ का पाकिस्तानी तस्करों पर बड़ा ऑपरेशन, करीब 270 करोड़ नशीली हेरोइन जब्त

बीकानेर@जागरूक जनता। बीएसएफ ने अब तक की बड़ी कार्यवाही करते हुए पाकिस्तान से भारत में हेरोइन की तस्करी का बड़ा भंडाफोड़ किया है । जिसमे 54 किलो हेरोइन बरामद की है , जिसकी कीमत करीब 270 करोड़ रुपए आंकी जा रही है । हेरोइन PVC पाइप में डालकर तारबंदी के उस पार से भारतीय सीमा में डाली गई थी । देर रात आंधी और तूफान के बीच BSF के जवानों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया । हालांकि PVC पाइप को यहां तक पहुंचाने में सफल हुए पाकिस्तानी तस्कर बाद में भागने में सफल हो गए । BSF के IG पंकज कुमार के निर्देश पर देर रात इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया । IG पुष्पेंद्र सिंह को जब घटना के बारे में पता चला तो वो भी मौके पर पहुंचे । इसके साथ ही खाजूवाला की चौकी को भी सूचना दी गई । खाजूवाला सटी सीमा पर BSF की 127 बटालियन के जवान मौके पर पहुंचे । गश्त दे रहे जवानों को इसका आभास हो चुका था कि सीमा पर कुछ हरकत हो रही है । आंधी और तूफान के बीच भी सीमा पर होने वाली हरकत को देखने वाले उपकरणों के सहयोग से पाकिस्तानी तस्करों को ढूंढा गया , लेकिन वो काफी आगे निकल चुके थे ।
इस तरीके से पाकिस्तान से भारतीय सीमा में पहुंचाई हेरोइन
पाकिस्तान से हेरोइन भारतीय सीमा में पहुंचाने के लिए एक लंबे PVC पाइप को काटा गया । हर पाइप में कमोबेश एक किलो हेरोइन डाली गई । इस तरह 54 पाइप के टुकड़ों में 54 किलो हेरोइन डालकर सभी टुकड़ों को एक लंबे मजबूत कपड़े से बांध दिया गया । हर पाइप के टुकड़े के दोनों और उस कपड़े को भी बांध दिया गया । ऐसे में एक से दूसरा पाइप टकरा नहीं सके । संभवत : तारबंदी के नीचे से इसे भारतीय सीमा की ओर धकेल दिया गया ।
बीएसएफ हुई अलर्ट,तुरंत दिया ऑपरेशन को अंजाम
पाकिस्तानी तस्करों ने भारतीय तस्करों को भी इस जगह की निशानदेही दी होगी , ताकि वहां से हेरोइन निकाला जा सके । भारतीय तस्कर वहां पहुंचता उससे पहले BSF के जवानों को इसका अंदेशा हो गया । जहां से BSF के IG पंकज कुमार को सूचना दी गई । बीकानेर से DIG पुष्पेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक टीम खाजूवाला से मौके पर पहुंची । बीएसएफ के जवान किसी भी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए पूरी तरह तैयार थे । बरामद हेरोइन का मूल्य 270 करोड़ रुपए BSF ने जो हेरोइन पकड़ी है , उसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 270 करोड़ रुपए है । हेरोइन की तस्करी हमेशा पाकिस्तान से भारत की ओर होती है । वहीं पर इसका उत्पादन अवैध तरीके से किया जाता है । अब तक छोटी – छोटी तस्करी होती रही है लेकिन पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में यह नशा भारत में भेजने का प्रयास किया गया । बीकानेर के अलावा जैसलमेर और बाडमेर के रास्ते भी पाकिस्तान यह नशीली सामग्री भारत भेजता रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

माधव विश्वविद्यालय में छठा दीक्षांत समारोह: विद्यार्थियों को मिलेगी उपाधि

आबूरोड. माधव विश्वविद्यालय में 9 अक्टूबर को भव्य छठे...

यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, जयपुर में HR कांग्रेस 2024 का हुआ सफल आयोजन

जयपुर. यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, जयपुर (UEM) ने...